Compensatory leave for election duty demand by HVAS

चुनाव कार्य के लिए की प्रतिपूर्ति अवकाश की मांग
जींद : हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबद्ध सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने चुनाव ड्यूटी में लगे अध्यापकों व अन्य कर्मचारियों के लिए प्रतिपूर्ति अवकाश की मांग की है । नरवाना में चुनावी रिहर्सल के समय एसडीएम नरवाना को इस आशय का ज्ञापन सौंपा ।
जिला प्रधान चांदबहादुर ने बताया कि पंचायत चुनावों में बहुत से अध्यापकों की ड्यूटियाँ लगी हुई हैं जिससे चुनावों के दौरान चुनाव ड्यूटी पूरी करके देर रात या कभी कभी तो अगले दिन वापस घर आया जाता है ऐसे में अगले दिन स्कूलों में पहुँचना संभव नहीं होता प्रशासन को चाहिए कि चुनाव से अगले दिन का प्रतिपूर्ति अवकाश घोषित करे ताकि लगातार दो दिन छुट्टी के दिन कार्य करने के बाद कर्मचारी को रैस्ट करने का अवसर प्राप्त हो सके । जनवरी के सभी अवकाशों में चुनाव हैं जिससे अध्यापकों को एक भी दिन रैस्ट का नहीं मिल रहा । अध्यापक भी सामाजिक प्राणी है उसका भी घर परिवार है उसकी जिम्मेदारी भी उसको पूरी करनी होती है । अतः प्रशासन चुनाव से अगले दिन का प्रतिपूर्ति अवकाश घोषित करे ।
जिला प्रैस सचिव भूप सिंह वर्मा ने कहा कि कुछ जिलों में जिला प्रशासन द्वारा यह अवकाश घोषित भी किया जा चुका है अतः जिले में भी यह अवकाश शीघ्र घोषित किया जाए ताकि अध्यापकों व कर्मचारियों को परेशानी न उठानी पड़े । इस बारे में केंद्र सरकार व दूसरे जिलों के पत्र भी अधिकारियों को सौंपे गए । एसडीएम महोदय ने जिला उपायुक्त से मिलकर जरूरी आवश्यक कार्यवाही करवाने का आश्वासन दिया ।
राज्य कोषाध्यक्ष महताब सिंह मलिक ने कहा कि पंचायती चुनावों में शिक्षकों की ड्यूटी होने के कारण विद्यार्थियों की पढाई बाधित हो रही है। चुनावी रिहर्सल के चलते सरकारी स्कूलों से अधिक तैनाती की गई है। पहले चरण के बाद दूसरे चरण में भी शिक्षकों की ड्यूटी के चलते अभिभावकों को भी बच्चों की पढ़ाई की चिंता खाए जा रही है।
उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों के बच्चे सरकारी स्कूलों में शिक्षा पा रहे हैं। इस बार पहले तो चुनावी शोरगुल में उनकी पढ़ाई बाधित हुई हैं। अब उनकी पढ़ाई शिक्षकों की चुनावों में ड्यूटी के चलते बाधित हो रही है। बोर्ड की ओर से मार्च माह में परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम अभी पूरा भी नहीं हो पाया है। ऐसे में शिक्षकों की तैनाती के दौरान हुई पढ़ाई की क्षति को पूरा करने के लिए अध्यापकों से गैर शैक्षिक कार्य लेना बंद किया जाए ताकि विद्यार्थी बेहतर परीक्षा परिणाम दे सके।
इस अवसर पर सतबीर गहलोत , संजीव सिंगला , ईश्वर सिंह , सत्येन्द्र गौतम , रोहताश आसन आदि मौजूद थे ।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.