चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की वोट डालने की व्यवस्था करे आयोग

चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की वोट डालने की व्यवस्था करे आयोग
जींद : हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबद्ध सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने चुनाव ड्यूटी में लगे अध्यापकों व दूसरे
कर्मचारियों के लिए वोट डालने की व्यवस्था करने की मांग की है । अक्षर भवन कार्यालय में हुई जिला केंद्र की बैठक में प्रस्ताव पारित कर अध्यापकों के लिए वोट डालने की व्यवस्था करवाने हेतु चुनाव आयोग को मेल द्वारा लिखकर व्यवस्था करने का आग्रह किया गया ।
जिला सचिव वेदपाल रिढ़ाल ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं का चुनाव कराने के लिए मतदान केंद्रों पर जाने वाली टीमों में शामिल अध्यापक पंचायत चुनाव में वोट न देने बारे संघ के सामने खुद के वोट न दे पाने का दुखड़ा सुना रहे हैं अनेक फोन आ रहे हैं । पंचायतों का चुनाव बहुत ही छोटा होता है। इस चुनाव में एक-एक वोट कीमती होती है। चुनाव में इन अध्यापकों/ कर्मचारियों के सगे संबंधी भी मैदान में उतरे हुए हैं। यदि इन अध्यापकों की ड्यूटी न लगी होती तो वे चुनाव में मतदान करते। सबसे बड़ा दुख तो तब होगा, जब उनका कोई सबंधी एक वोट से चुनाव हार जाएगा। यह दुख उन्हें पूरे पांच वर्ष तक परेशान करता रहेगा। यह वोट डालने के मौलिक अधिकार का भी उल्लंघन है ।
जिला प्रधान चांदबहादुर ने जिला स्तर पर की जा रही टीजीटी व पीजीटी की रेशनलाईजेशन प्रक्रिया मे सुधार करने की मांग की । उन्होंने कहा की सभी विषयों का वर्कलोड कम किया जा रहा है व अध्यापकों का वर्कलोड बढ़ाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि सरकार को हर विषय का अलग अलग अध्यापक स्कूलों में उपलब्ध करवाना चाहिए । आज साईंस के अध्यापक को गणित , सामाजिक के अध्यापकों को अंग्रेजी व हिंदी अध्यापकों को संस्कृत विषय भी पढ़ाना पड़ रहा है ।अध्यापक संघ मांग करता है कि वर्तमान प्रक्रिया में सुधार करके अध्यापकों को उनके वर्तमान खंड के अंदर ही एड़जैस्ट किया जाए ।
जिला प्रैस सचिव भूप सिंह वर्मा ने कहा कि सरकार लगातार कर्मचारी विरोधी नीतियाँ लागू कर रही है व सभी विभागों में निजीकरण की प्रक्रिया लागू की जा रही है । हरियाणा के सभी विभागों के कर्मचारी इन नीतियों के खिलाफ मिलकर सरकार से दो दो हाथ करने को तैयार हैं । विभागों को सुदृढ़ करने की जगह निजीकरण के प्रयास किए जा रहे हैं । अलग अलग तरीके से सरकारी विभागों को सिकोड़ने व अपनी चहेती कंपनियों को सौंपने की साजिश हो रही है लोगों को धर्म , जाति , गाय व आरक्षण जैसे मुद्दों में उलझाकर ध्यान भटकाया जा रहा है लेकिन अध्यापक संघ सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा से मिलकर सरकार की नीतियों का मुँहतोड़ जवाब देगा ।
आंदोलन की कड़ी में सर्व कर्मचारी संघ के साथ मिलकर 10 जनवरी को रोहतक में महिला कन्वैंशन की जाएगी , 16 जनवरी को सातवें वेतन आयोग पर कन्वैंशन होगी । 8 से 20 फरवरी तक वेतन आयोग द्वारा कम बढ़ोतरी के विरोध में दिल्ली जंतर मंतर पर पड़ाव डाला जाएगा । 7 फरवरी को सभी विधायकों को ज्ञापन दिया जाएगा । जिले के सभी अध्यापकों व कर्मचारियों से कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील की जाती है ।
इस अवसर पर कलीराम , संजीव सिंगला , रोहताश आसन , सतीश लाठर , सतबीर शर्मा , अमरजीत , सत्येन्द्र गौतम , होशियार सिंह , महिपाल सैन , समशेर सिंह , रोहताश सरोहा व अंजना आदि मौजूद थे ।


Haryana election duty rules, Papers, model polling booth, election procedure, qualification for election, EVM Training video, valid boards for election candidates

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.