35 हजार अभियार्थियों को झटका, दो परीक्षाएं परीक्षा तिथि एक ही दिन।

35 हजार अभियार्थियों को झटका, दो परीक्षाएं  परीक्षा तिथि एक ही दिन।

रेवाड़ी : हरियाणा राजस्थान में शिक्षकों की दो अलग-अलग परीक्षाएं, मगर परीक्षा तिथि एक ही दिन। नतीजतन हजारों अभ्यर्थियों को एक परीक्षा छोड़नी पड़ सकती है। इधर, हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एचएसएससी) द्वारा टीजीटी पदों पर भर्ती में लगाई गई इलेक्टिव सब्जेक्ट की शर्त से बड़ी संख्या में युवा आवेदन करने से ही रह गए हैं। हरियाणा पात्र अध्यापक संघ के विरोध के बाद ये बात सामने आई है।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) का आयोजन 7 फरवरी को किया जाना है। टेस्ट की यह तारीख काफी पहले ही जारी हो चुकी है। हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एचएसएससी) द्वारा अब इसी दिन टीजीटी के दो विषयों की परीक्षाएं निर्धारित कर दी गई है। राज्य के करीब 15 हजार अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्होंने दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन किया हुआ है। विशेषतौर से राजस्थान राज्य की सीमा के निकट लगते जिलों रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, सिरसा गुड़गांव आदि से काफी संख्या में युवाओं ने पड़ोसी राज्य में शिक्षक लगने के लिए आरईईटी के लिए अप्लाई किया है। मगर एचएसएससी की अोर से भी टीजीटी के अंग्रेजी विज्ञान विषयों को लेकर परीक्षा तिथि 7 फरवरी ही तय की गई है। इस बारे में 13 जनवरी को पत्र भी जारी किया गया है। लिहाजा अभ्यर्थियों में असमंजस पैदा हो गया है कि किस परीक्षा में बैठें और किसे छोड़ें। इतना तय है कि तिथियां नहीं बदली तो एक परीक्षा हर हाल में छोड़नी पड़ेगी।
एमडीयू, केयूके और सीडीएलयू तक में इलेक्टिव सब्जेक्ट नहीं
एचएसएससी द्वारा जीटी अंग्रेजी के 1035 पदों के लिए इसी साल जुलाई में विज्ञापन जारी किया गया। एचटेट पास अभ्यर्थियों को 21 सितंबर तक आवेदन करना था। लेकिन विभाग द्वारा इसमें इलेक्टिव इंग्लिश सब्जेक्ट की शर्त लगा दी गई। यानी जिन अभ्यर्थियों ने स्नातक करते हुए इलेक्टिव इंग्लिश विषय पढ़ा हो वही योग्य होंगे। दिलचस्प और चौंकाने वाली बात ये है कि प्रदेश की एमडीयू रोहतक, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी और चौ. देवीलाल यूनिवर्सिटी सिरसा तक में इलेक्टिव सब्जेक्ट से पढ़ाई नहीं होती। यहां इंग्लिश कंपल्सरी (अनिवार्य) विषय के तौर पर पढ़ाया जाता है। इससे बड़ी संख्या में युवा अप्लाई करने से रह गए। हालांकि काफी लोगों ने इस उम्मीद में आवेदन किया भी है कि आगे इस शर्त को हटाया जाए।
मामला कोर्ट तक ले जाने पर विचार : संघ महासचिव
हरियाणा पात्र अध्यापक संघ के प्रदेश महासचिव सुनील यादव का कहना है कि जब प्रदेश की महत्वपूर्ण यूनिवर्सिटीज में ही इलेक्टिव सब्जेक्ट नहीं हो तो सरकार द्वारा यह शर्त लगाना कहीं उचित नहीं है। इससे 20-25 हजार एचटेट पास आवेदन करने से वंचित हो गए। संघ द्वारा इस मामले को कोर्ट तक लेकर जाने का विचार किया जा रहा है। वहीं राजस्थान में पहले से तिथि निर्धारित होने के बावजूद टीजीटी की तिथि 7 फरवरी तय करने से भी 15 हजार से ज्यादा युवा प्रभावित होंगे। सरकार को तिथि में बदलाव करना चाहिए।
मेवात कैडर में 14 फरवरी को, बाकी में टेस्ट 7 काे
एचएसएससी द्वारा मेवात कैडर के विज्ञान, होम साइंस फिजिकल एजुकेशन के साथ बाकी जिलों के अभ्यर्थियों के लिए म्यूजिक, उर्दू होम साइंस की परीक्षा 14 फरवरी को होनी है। जबकि अंग्रेजी विज्ञान की लिखित परीक्षा 7 फरवरी को सुबह 10.30 बजे से 11.45 बजे तक होगी। इसके लिए एडमिट कार्ड 2 फरवरी से आयोग की वेबसाइट पर विजिट कर डाउनलोड किए जा सकेंगे। आरईईटी के लिए एडमिट कार्ड 23 जनवरी से डाउनलोड किए जा सकेंगे। यह लेवल-टू की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तथा लेवल फ़र्स्ट दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक आयोजित होगी।
हमें इसकी जानकारी नहीं
"7 फरवरी को टीजीटी विषयों की परीक्षाएं होनी हैं। मगर राजस्थान में कब है, हमें इसकी जानकारी नहीं है" --महावीर कौशिक, सचिव, एचएसएससी, पंचकूला।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.