MIS server

MIS server problem Haryana

सर्वर हुआ ठीक, शिक्षकों ने राहत की सांस
जागरण संवाददाता, झज्जर : शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षकों को बृहस्पतिवार की सुबह उस समय राहत की सांस ली जब पंचकुला में आन लाइन हाजरी का सर्वर सामान्य रूप से चलता मिला। स्कूल खुलते ही बायोमैट्रिक से उनकी हाजरी लगी। हालांकि विभाग की तरफ से बुधवार को मेल भेज कर जिला शिक्षा अधिकारियों को सूचित किया था कि बृहस्पतिवार की दोपहर तक सर्वर ठीक कर लिया जाएगा। लेकिन इंजीनियरों ने इसे पहले ही ठीक कर दिया और बृहस्पतिवार को सुबह ही स्कूल खुलने से पहले ही सर्वर ठीक कर लिया गया। जिस के चलते शिक्षकों ने समय पर अपनी हाजरी लगाई है। हाजरी सिस्टम को आधार कार्ड के माध्यम से जोड़ा गया है। जिसके चलते दोनों हाथों की कोई भी उंगली या अंगूठा लगाने पर शिक्षक का पूरा डेटा कंप्यूटर की स्क्रीन पर आ जाता है।
MIS data online portal Haryana , Important Dates Letter and instuctions
गौरतलब है कि मंगलवार से शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों की हाजरी का सिस्टम बायोमैट्रिक के माध्यम से मुख्यालय से जोड़ने की प्रणाली के सर्वर में तकनीकि खराबी आ गई थी। जिससे मंगलवार को तो जैसे तैसे करके डेढ़ घंटे बाद शिक्षकों की हाजरी लग पाई थी। लेकिन बुधवार को तो किसी भी शिक्षक की हाजरी नहीं लगी थी। राजकीय स्कूलों में इस समय सुबह 9 से सायं साढ़े 3 बजे तक कक्षाएं लगती हैं। शिक्षक सुबह 9 बजे स्कूल आते हैं और उनको सवा 9 बजे तक बायोमैट्रिक प्रणाली से हाजिरी लगानी होती है। लेकिन बुधवार को स्कूलों में शिक्षक सुबह 9 बजे पहुंचे और हाजिरी के लिए मशीन पर उंगली रखी तो मशीन जवाब दे गई थी। शिक्षकों में इससे परेशानी बढ़ गई। सर्वर डाउन होने की वजह से ऑनलाइन हाजिरी नहीं लग पाई।
देरी हुई तो कटेगा वेतन
शिक्षकों कहना है कि शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल प्रबंधन को भेजे गए आदेश में चेतावनी दी है कि यदि देरी हुई तो शिक्षक के वेतन से पैसा कटेगा। शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षकों को निर्धारित समय से 15 मिनट पहले स्कूल पहुंचने की हिदायत दे रखी है। यदि अध्यापक तीन दिन लगातार 5 मिनट देरी से पहुंचेंगे तो उसका आधा दिन का वेतन और 10 मिनट देरी से पहुंचने वाले शिक्षक का एक दिन का वेतन काटा जाएगा। शिक्षा निदेशालय हर माह स्कूल इंचार्ज को ई-मेल से शिक्षकों की वेतन संबंधी जानकारी लेगा।
पंचकुला में सर्वर में तकनीकी खराबी को ठीक कर लिया गया है। बृहस्पतिवार की सुबह ही स्कूल खुलने के समय सर्वर ठीक था। सभी शिक्षकों की हाजरी ठीक समय पर लग गई थी।
-वेदपाल दौलता, जिला शिक्षा अधिकारी, झज्जर।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.