Haryana semester system abolish सेमेस्टर सिस्टम समाप्त (letter jaari)

Haryana Govt. and education department Haryana decided to abolish the semester system from class 9th &11th, 10th in session 2015-16 and 10th &12th in session 2016-17. There will be no semester system 9th to 12th from session 2016-17.

Many times unions and teachers raises their demand to abolish the semester system from Haryana education department. According to unions and teacher main reason of poor result is semester system in Haryana education. So Haryana Govt. decide to abolish the semester system vide Director memo No. 1/30-2005 SE(5) dated Panchkula.


Haryana semester system abolish HBSE Bhiwani 

On dated 06 April 2016 Bhiwani board of education issued a letter to abolish the semester system from session 2016-17.

--------------------------------
9वी 11 वी अभी से खत्म तथा 10वी 12वी का अगले सत्र से।
HSEB : हरियाणा में 9वीं से 12वीं कक्षा तक सेमेस्टर प्रणाली खत्म
शिक्षक संगठन भी बना रहे थे दबाव, अब एक बार ही होंगी सालाना परीक्षाएं
राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के सरकारी स्कूलों के नतीजों से नाखुश सरकार ने सेमेस्टर प्रणाली खत्म कर दी है। शिक्षा मंत्री व मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद सेकेंडरी शिक्षा विभाग ने कक्षा 9 से 12 तक सभी क्लास में सेमेस्टर प्रणाली खत्म करने के आदेश जारी कर दिए।
semester system abolition .सेमेस्टर सिस्टम समाप्त (letter jaari)
यह आदेश दो चरण में लागू होंगे। कक्षा 9वीं और 11वीं में सेमेस्टर इसी साल (वर्ष 2015-16) से खत्म माना जाएगा, जबकि 10वीं और 12वीं में अगले शैक्षणिक सत्र (2016-17) से यह फैसला लागू होगा। प्रदेश सरकार ने पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की मासिक परीक्षाएं लेने का फैसला पहले ही ले लिया है।
भिवानी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजों से नाखुश सरकार ने शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षा विभाग को रिपोर्ट तैयार करने को कहा था। सेकेंडरी शिक्षा विभाग ने शिक्षाविदों से चर्चा और सर्वे के बाद 9वीं से 12वीं तक सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने की सिफारिश की।प्रदेश के शिक्षक संगठन भी सरकार पर सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने का दबाव बना रहे थे। इससे न केवल बार-बार होने वाली परीक्षाओं का बोझ बढ़ रहा था, बल्कि वित्तीय बोझ भी बढऩे लगा था। काबिल-ए-गौर है कि 10वीं व 12वीं के लिए सितंबर-अक्टूबर में पहले सेमेस्टर के लिए अतिरिक्त परीक्षा ड्यूटी और पेपर चेकिंग में अध्यापकों का समय बर्बाद हो रहा था।

इसके चलते 9वीं और 11वीं कक्षाओं के लिए 2 महीने तक अध्यापकों की कमी रहती थी। सीबीएसई में भी सेमेस्टर प्रणाली नहीं है। सेमेस्टर के तहत स्कूलों में 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों की साल में दो बार परीक्षाएं होती थीं। यानी छह-छह महीने बाद परीक्षा ली जाती थी और इनके अंकों को जोड़कर रिजल्ट तय होता था। अब सालाना परीक्षाएं ही होंगी।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.