जींद बना अपने पोर्टल वाला प्रदेश का पहला जिला

मोहन भारद्वाज, जींद:मोदी और मनोहर की तर्ज पर अपना डिस्ट्रिक पोर्टल बनाने वाला जींद प्रदेश का पहला जिला बन गया है। जिला प्रशासन के तैयार किए गए डिस्ट्रिक पोर्टल से न केवल जिला स्तर पर सभी विभागाध्यक्षों को जोड़ा गया है, बल्कि तहसील व खंड स्तर पर बैठे सभी विभागों के अधिकारियों को भी इसमें शामिल किया गया है। डिस्ट्रिक पोर्टल से डीसी अपने कार्यालय में बैठे विभिन्न अधिकारियों को भेजी जाने वाली शिकायतों के निपटारे तथा सरकारी पॉलिसियों के क्रियान्वयन तथा सौंपे जाने वाले कार्यो की सीधे तौर पर निगरानी कर सके। जिला प्रशासन की तरफ से पोर्टल पर संबंधित अधिकारी को भेजी जाने वाली ऑनलाइन शिकायत या आदेश की पालना के लिए पोर्टल में न केवल निर्धारित की गई समय सीमा का स्पष्ट उल्लेख होगा, बल्कि संबंधित अधिकारी को उस पर अपने कॉमेंट भी दर्ज करने होंगे।
डीसी कार्यालय से किसी भी विभाग से संबंधित शिकायत पोर्टल पर डालने के बाद संबंधित विभागाध्यक्ष को एसएमएस से खुद ही उसकी जानकारी मिल जाएगी। अधिकारी पोर्टल पर अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली शिकायतें व निर्देश ही देख सकेंगे। निर्धारित अवधि में समस्या का समाधान या आदेश की पालना नहीं होने पर एडमिन को तत्काल स्टेटस रिपोर्ट मिल सकेगी। डिस्ट्रिक पोर्टल को जिला प्रशासन द्वारा गत वर्ष चालू किए गए मोबाइल एप के साथ भी अटैच किया गया है, ताकि संबंधित शिकायतकर्ता भी अपनी शिकायत की स्टेट्स रिपोर्ट जान सके।
पोर्टल को तैयार करते समय गोपनीयता को बनाए रखने के लिए सभी विभागाध्यक्षों को पोर्टल चालू करने के लिए अलग-अलग पासवर्ड दिए गए हैं, ताकि अपने फोन पर एसएमएस मिलने के बाद अधिकारी अपना पोर्टल खोलकर संबंधित शिकायत या आदेशों का अनुपालन निर्धारित समयावधि में सुनिश्चित कर सके।

हासिल की दो उपलब्धियां
जींद भले ही विकास, परिवहन, औद्योगिक आदि क्षेत्रों में आज भी प्रदेश के पिछड़े जिलों में शुमार हो, परंतु दो साल से विशेष उपलब्धियां हासिल करने में सबसे आगे हैं। गत वर्ष के मध्य में अपना मोबाइल एप विकसित करने के बाद हैबतपुर गांव में प्रदेश का पहला ग्राम सचिवालय बनाकर गौरव हासिल किया था। उसका उद्घाटन खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी जींद दौरे के दौरान किया था। एक साल से कम अवधि अपने नाम तीन उपलब्धियां दर्ज कर जींद ने तकनीक के मामले में गुड़गांव व फरीदाबाद जैसे मैट्रो शहरों को पछाड़ दिया है।

देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कार्यो पर निगरानी के लिए पोर्टल बनाए हुए हैं। सरकारी योजनाओं से संबंधित आदेशों व विभिन्न विभागों की शिकायतों का निर्धारित अवधि में निपटारा सुनिश्चित करने के लिए पोर्टल बनाया गया है, ताकि नियमित रूप से कामकाज की समीक्षा की जा सके। पोर्टल पर शिकायत या आदेश भेजने के तुरंत बाद विभागाध्यक्ष को एसएमएस से उसकी जानकारी मिलेगी। इससे अधिकारी भी अपनी जिम्मेदारी नहीं बच पाएंगे तथा आमजन को राहत मिलेगी। इसके अलावा विभागाध्यक्षों को सीएम ¨वडो पर मिलने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए गए हैं।
विनय ¨सह, डीसी।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.