इस बार प्राइवेट स्कूल के बच्चे भी खाएंगे अल्बेंडाजोल की टेबलेट

इस बार प्राइवेट स्कूल के बच्चे भी खाएंगे अल्बेंडाजोल की टेबलेट
जागरण संवाददाता, सिरसा :
सरकारी स्कूलों के साथ-साथ इस बार प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को भी पेट के कीड़े मारने की दवा खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग 10 फरवरी को डी-वार्मिंग डे मनाते हुए स्कूल स्तर से लेकर जिला स्तर तक अभियान चलाएगा। जिसमें सरकारी, प्राइवेट स्कूलों के अलावा आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले बच्चों को भी अल्बेंडाजोल की दवा बांटी जाएगी। स्कूलों में अध्यापक जबकि आंगनबाड़ी में आंगनबाड़ी या आशा वर्कर इस दवा को निश्शुल्क बांटेगी। इस अभियान में 6 साल से लेकर 19 साल तक के बच्चों को शामिल करेंगे।
2 लाख 55 हजार 765 बच्चे
जिले में बच्चों की संख्या का डाटा स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा विभाग से लिया है। जिसके मुताबिक प्राइवेट, सरकारी स्कूलों के अलावा आंगनबाड़ी में शिक्षा लेने वाले बच्चों की संख्या 2 लाख 55 हजार 765 हैं। इसमें सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या ज्यादा है। इन सभी बच्चों को पेट के कीड़ों की समस्या से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्धारित की गई अल्बेंडाजोल की एक-एक टेबलेट खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी टेबलेट खिलाने संबंधी ट्रे¨नग दे दी गई है।
पहले सरकारी स्कूलों में ही बंटनी थी दवा
स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की मानें तो पहले सिर्फ सरकारी स्कूलों में ही यह दवा बांटी जानी थी। सरकारी स्कूलों के बच्चों की संख्या के अनुसार ही दवा का स्टॉक भी भेज दिया गया था। मगर बाद में प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को भी यही दवा देने के आदेश आ गए। अब प्राइवेट स्कूलों के बच्चों के लिए और दवा मंगवाई गई है। 10 फरवरी को तो सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक साथ दवा बांटी जाएगी। इसके बाद शेष बचे बच्चों को 15 फरवरी को दवा दी जाएगी।
सरकारी स्कूलों के बच्चे - 1 लाख 45 हजार 374
प्राइवेट स्कूलों के बच्चे - 1 लाख 7 हजार 911
आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे - 2 हजार 480
10 फरवरी को डी-वार्मिंग डे मनाया जाएगा। इस बार सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट स्कूल के बच्चों को भी अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। 6 साल से लेकर 19 साल तक के बच्चों को यह दवा दी जाएगी। सभी ¨प्रसिपलों व शिक्षकों को इस संबंध में ट्रे¨नग दे दी गई है।
डॉ. सूरजभान कंबोज, सीएमओ, सिरसा।
स्कूलों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.