PGT भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए

PGT भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने प्रदेश में PGT की भर्ती का काम शुरू कर दिया है। साथ ही एक बहुत बड़ा फरमान भी जारी किया है। चार महीने पहले मंगाए गए आवेदनों पर आयोग ने लिखित परीक्षा समेत भर्ती का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है।
खास बात यह है कि आयोग ने इस बार भर्ती प्रक्रिया में काफी बदलाव किया है, लेकिन इससे उन आवेदकों को मायूसी हाथ लगेगी, जिनके पास बच्चों को पढ़ाने का 8 वर्ष से अधिक अनुभव है।
आयोग ने 200 अंक की भर्ती प्रक्रिया में 16 अंक अनुभव के लिए रखे हैं जो प्रत्येक साल के लिए 2 अंक के रूप में गिने जाएंगे।
आयोग के इस फैसले से मौजूदा गेस्ट टीचरों को भी नुकसान होगा, जो लंबे समय से बच्चों को पढ़ा रहे हैं और अगर नियमित भर्ती में हिस्सा लेते हैं तो उनके अनुभव के केवल 8 साल ही गिने जाएंगे।
हालांकि राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने बीते वर्ष जून-जुलाई में ही पीजीटी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर अगस्त-सितंबर माह तक आनलाइन आवेदन मंगा लिए थे, लेकिन उसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया।
आखिरकार डेढ़ माह शेष रहते हुए आयोग को पीजीटी भर्ती याद आई है।
आयोग ने कुल 8145 पीजीटी के लिए लिखित परीक्षा का कार्यक्त्रस्म जारी करते हुए इस बार चयन प्रक्रिया में कुछ बदलाव भी किए हैं। आगामी 3 से 27 मार्च तक प्रदेश के पांच जिलों में आयोजित का जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए 200 में से 160 अंक निर्धारित किए गए हैं।
लिखित परीक्षा में 20 अंकों के प्रश्न हरियाणा के इतिहास व भूगोल के जुड़े होंगे। 200 में से शेष 40 अंकों में से 24 साक्षात्कार के और 16 अनुभव के लिए रखे गए हैं। अनुभव के लिए मिलने वाले अंकों को आयोग ने इस तरह तय कर दिया है कि एक साल का अनुभव रखने वाले परिक्षार्थी को 2 अंक मिलेंगे।
अनुभव के प्रत्येक वर्ष को 2 से गुना किया जाएगा लेकिन अधिकतम अंक 16 ही रहेंगे, भले ही अनुभव 10 साल का हो। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में हाईकोर्ट के निर्देश के बाद तैनात गेस्ट टीचरों के कार्यकाल की अंतिम तिथि 31 मार्च जैसे-जैसे करीब आ रही है, शिक्षा विभाग की चिंता भी बढ़ रही है।
हाईकोर्ट ने गेस्ट टीचरों को 31 मार्च तक नियुक्त करने के आदेश के साथ ही प्रदेश सरकार को तब तक टीचरों की भरती कर लेने की ताकीद की थी। प्रदेश सरकार ने भी हाईकोर्ट में शपथ पत्र दिया था कि 31 मार्च, 2016 तक टीचरों की भर्ती कर ली जाएगी।
इसी के मद्देनजर अब कर्मचारी चयन आयोग भरती प्रक्रिया को 27 मार्च तक पूरा कर लेना चाहता है।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.