बेहतर शिक्षण कार्य करने वाले अध्यापक होंगे सम्मानित

बेहतर शिक्षण कार्य करने वाले अध्यापक होंगे सम्मानित

जागरण संवददाता, मेवात :मेवात में शिक्षा के गिरते स्तर को सतह पर लाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कमर कस ली है। अधिकारी नई-नई योजनाओं के माध्यम से अपने विभाग की किरकिरी कम करने का प्रयास कर रहे हैं। विभाग ने शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए अब एक नई पहल की है। यह है अध्यापकों का मनोबल बढ़ाने की। खराब परीक्षा परिणाम आने से यहां के अध्यापक पहले ही अभिभावकों से लेकर उच्चाधिकारियों के निशाने पर हैं। इन पर पूरा दोषारोपण कर उन्हें लगातार शर्मसार किया जा रहा है। ऐसे में विभाग की यह पहल अध्यापकों में नया जोश भरने में कारगर साबित हो सकती है। विभाग अपनी नई योजना से न केवल अध्यापकों का मनोबल बढ़ाएगा बल्कि उन्हें बेहतर करने के लिए प्रेरित भी करेगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इसके लिए बेहतर शिक्षण कार्य करने वाले अध्यापकों को सम्मानित करने का फैसला किया है। ताकि ऐसे अध्याकों से प्रेरणा लेकर दूसरे अध्यापक भी उनका अनुसरण करने के लिए प्रेरित हो सके। ऐसा ही प्रयास पल्ला गांव के इंजीनिय¨रग कालेज में दो अध्यापकों को सम्मानित कर किया गया है। साथ ही दोनों अध्यापकों को दूसरे अध्यापकों के लिए प्रेरणा भी बताया गया है। यहां आरोही मॉडल स्कूल की भौतिक विज्ञान की प्राध्यापिका प्रियंका गर्ग व रसायन विज्ञान के प्राध्यापक शैलेंद्र जैन को सम्मानित किया गया। जिला के अनेक स्कूलों के मुखियाओं और सैकड़ों अध्यापकों की मौजूदगी में स्वयं जिला शिक्षा अधिकारी डा. दिनेश शास्त्री ने दोनों को कालेज के डायरेक्टर एसएम रिजवी के हाथों से प्रशस्ति पत्र दिलवाकर सम्मानित करा उनका उत्साहवर्धन किया।
बता दें कि जिला शिक्षा अधिकारी डा . दिनेश शास्त्री ने आजकल मेवात के अध्यापकों को अपने फर्ज को बेहतर तरीके से निभाने के लिए अभियान चलाया हुआ है। इसके लिए वे जगह-जगह पर अध्यापकों की मी¨टग लेकर उनको उनके फर्ज को समझाने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं। लेकिन अच्छी बात है कि बेहतर शिक्षण कार्य करने वाले अध्यापकों को वे सम्मानित भी कर रहे हैं।
उन्होंने वहां मौजूद लोगों को बताया कि दोनों शिक्षक पहले राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फिरोजपुर झिरका में बच्चों को शिक्षा देते हैं उसके बाद आरोही माडल स्कूल में जाकर वहां के बच्चों को प्रतिदिन शिक्षित करते हैं। उन्होंने कहा कि इनके त्याग और बेहतर शिक्षण कार्य की वजह से इनके स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है। उन्होंने प्राध्यापकों एवं अध्यापकों से कहा कि दोनों से बेहतर तरीके शिक्षण कार्य करने की प्रेरणा ली जा सकती है। उन्होंने कहा अपने कार्य को पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ बेहतर बनाने वाले अध्यापकों एवं प्राध्यापकों को समय-समय पर सम्मानित किया जाता रहेगा। प्रियंका गर्ग व शैलेंद्र जैन ने सम्मान पाने के बाद कहा कि वे अपने फर्ज को पहले भी पूरी निष्ठा, मेहनत व इमानदारी के साथ कर रहे थे लेकिन अब जिला शिक्षा अधिकारी ने सम्मान देकर जो विश्वास जताया है इसको खुशी-खुशी निभाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.