MIS data last date 24.03.2016


24 मार्च तक अध्यापकों का डाटा आनलाइन नहीं हुआ तो होगी कार्रवाई
जागरण संवाददाता, सिरसा :
स्कूलों में अध्यापकों का डाटा एमआईएस पोर्टल पर आनलाइन नहीं होने से उच्चाधिकारी काफी नाराज है। अब उच्चाधिकारियों ने जिला अधिकारियों को 24 मार्च तक का समय दिया है। अगर तब तक डाटा आनलाइन नहीं हुआ तो जिम्मेवार लोगों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। पहले यह काम 18 मार्च तक पूरा होना था, मगर अभी भी काफी नाम लंबित पड़ा है। इसलिए उच्चाधिकारियों ने छुट्टियों में भी काम करते हुए 24 मार्च तक डाटा कंपलीट करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस डाटा में अध्यापकों के व्यक्तिगत प्रोफाइल के साथ-साथ सेवाकाल के प्रोफाइल की जानकारी सीनियर अधिकारियों से सत्यापित करवाकर देनी है।
इसलिए जरूरी डाटा आनलाइन करना

How to fill up employee MIS data detail
अध्यापकों का डाटा आनलाइन करना इसलिए जरूरी है क्योंकि उनकी 58 साल तक की सेवा में स्थानांतरण, पदोन्नति, विस्तार, विदेश यात्रा से लेकर उच्च अध्ययन जैसी सारी व्यवस्थाएं केवल एमआईएस पोर्टल के माध्यम से की जानी है। इसलिए विभाग अपना सारा डाटा आनलाइन करने में जुटा हुआ है। विभाग का कहना है कि यह शैक्षणिक सत्र कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा और उसके बाद नए सत्र में पदोन्नति और स्थानांतरण जैसे काम प्रमुखता से होने है। ऐसे में अध्यापकों की प्रोफाइल और उसके अनुमोदन से संबंधित डाटा पूरा नहीं होने के कारण इन गतिविधियों को कर पाना संभव नहीं होगा।
पहले 16 फरवरी तक पूरा होना था डाटा
विभाग के आदेशों के मुताबिक पहले स्कूलों में एमआईएस डाटा 16 फरवरी तक पूरा किया जाना था। लेकिन तब तक भी डाटा पूरा नहीं होने के बाद बार-बार तारीखें बढ़ाई गई। अब 18 मार्च अंतिम तारीख निर्धारित की हुई थी, मगर अभी भी डाटा पूरी तरह आनलाइन नहीं हो सका है। विभाग का कहना है कि डाटा आनलाइन करने और अन्य सहायता के लिए प्रत्येक डीईओ और बीईओ कार्यालय में सूचना प्रबंधक भी तैनात किया गया था। मगर उसके बावजूद भी निर्धारित समय पर काम पूरा नहीं किया गया है।
:::: कुछ स्थानों पर सुविधाओं के अभाव के कारण डाटा पूरा नहीं हो पाया है। कई स्कूलों में कंप्यूटर या आपरेटर नहीं है, तो उन्हें बाहर से डाटा आनलाइन करवाना पड़ रहा है। इसलिए थोड़ा समय लग रहा है। अब 24 तक के निर्देश आए हैं। थोड़ा तेजी से काम करवाएंगे।
सुरेश शर्मा, डीईईओ

www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)


एमआइएस पोर्टल पर होंगे प्रदेशभर के स्कूल
पोर्टल पर डाटा नहीं तो सुविधाएं नहीं, जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किया पत्र
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग अब पोर्टल पर प्रदेशभर के सरकारी व निजी स्कूलों को डाटा ऑनलाइन करने जा रहा है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भी जारी कर दिया है कि वह अपने - अपने इलाकों के सरकारी व निजी स्कूलों को डाटा पोर्टल पर भेजने के आदेश दे। स्कूलों को तमाम डाटा पोर्टल पर चढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कमर कस ली है।
हर स्कूलों तमाम ब्यौरा पोर्टल में चढ़ेगा। शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर के स्कूलों का डाटा आनलाइन करने के लिए परिवर्तन एमआइएस पोर्टल के नाम से नई वेबसाइट शुरू की है। इस पोर्टल पर स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की संख्या, कर्मचारियों का ब्योरा, स्कूलों की गतिविधियां, छात्रवृत्ति लेने वाले बच्चों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, तबादला संबंधित सूची व अन्य कई जानकारियां इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। इस पोर्टल को शिक्षा विभाग के अधिकारी कही भी बैठे आसानी से देख सकते है। इसके अलावा सरकारी व निजी स्कूलों में 1 अप्रैल से इस पोर्टल पर ऑनलाइन ही होंगे। पोर्टल पर छात्रवृत्ति लेने वाले बच्चों का डाटा होना जरूरी है।
अगर पोर्टल पर छात्रवृत्ति लेने वाले बच्चों का डाटा पोर्टल पर नहीं मिला तो उसे छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। इसका जिम्मेवार स्कूल मुखिया होंगे। बच्चे को आनलाइन दाखिला लेने के लिए प्रार्थना पत्र लिखना। इसके बिना आनलाइन दाखिला नहीं होगा। वही शिक्षकों की तबादला, प्रमोशन, एएसपी, सर्विस, मेडिकल, लोन, बाहरी देश में टूर, उच्च शिक्षा व छुट्टियों की संबंधित जानकारी पोर्टल पर देनी होगी। अगर शिक्षक ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वही निजी स्कूलों पर पोर्टल पर न जानकारी डालने पर मान्यता रद करने के आदेश दिये गये है।
एसएमसी का डाटा भी पोर्टल पर
शिक्षा विभाग स्कूलों के अलावा एसएसए, आरएमएसए, नएसक्यूएफ, सीडब्लयूएसएन, आरटीई, एमडीएम का डाटा पोर्टल पर होगा। शिक्षा विभाग के इन आदेशों को लेकर सभी स्कूल पोर्टल पर डाटा आनलाइन करने में लगे हुए है। अप्रैल दाखिल शुरू होने के साथ ही पोर्टल भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर आदेश दिया गया है।
"शिक्षा विभाग ने परिवर्तन एमआईएस पोर्टल के नाम से नई वेबसाइट शुरू की है। इसमें स्कूल संबंधित सभी जानकारी आनलाइन होगी। अगर किसी का डाटा पोर्टल पर आनलाइन नहीं हुआ तो उस स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिये गये है।"
-- डॉ. यज्ञदत्त वर्मा
जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.