प्रदेश में राई स्पोटर्स स्कूल की भांति कई खेल स्कूल खोले जाएंगे

मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में राई स्पोटर्स स्कूल की भांति कई खेल स्कूल खोले जाएंगे
चंडीगढ़- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में राई स्पोटर्स स्कूल की भांति कई खेल स्कूल खोले जाएंगे।
मुख्यमंत्री आज गुडग़ांव में शहीदी दिवस के अवसर पर आयोजित भारत केसरी कुश्ती दंगल के समापन अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम मे एथलैटिक्स के लिए 10 लेन का सिंथैटिक ट्रैक बिछाने को मंजूरी देेने की घोषणा भी की।
अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश को स्पोर्टस हब बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि खेल विभाग प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए जो भी योजना लेकर आता है , उसे वे मंजूरी दे देते है। उन्होंने कहा कि नई खेल नीति में करोड़ों रुपये के जो ईनाम रखे गए हैं उसे खेलों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि स्पोर्टस एंड फिजिक्ल एक्ससाईज इवैल्युएशन एंड डैव्लपमेंट (स्पीड) कार्यक्रम नई खेल नीति में लागू किया गया है,जिसके अंतर्गत स्कूली स्तर पर ही खेलों मे रूचि रखने वाले पांच हज़ार अच्छे खिलाडिय़ो का चयन किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश के गांवो में 2 एकड़ भूमि पर व्यायामशालाएं खोली जाएंगी, इनमें से 1000 गांवो में व्यायामशाला इसी वर्ष खुलेंगी जहां पर बच्चे कुश्ती, कबड्डी, दौड़, योग आदि कर सकेंगे । इसके लिए प्रशिक्षक नियुक्त किए जाएंगे चाहे वे पूर्व सैनिक, योगाचार्य, खेल विभाग के पूर्व प्रशिक्षकों की भी सेवाएं ली जा सकती हैं।
उन्होंने हरियाणा में पिछले दिनों घटी घटना पर दुख: व्यक्त करते हुए कहा कि वह घटना प्रदेश के ताने-बाने को बिखेरने वाली थी जिससे उन्हें बहुत कष्ट पहुंचा है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वे जाति-पाति से उपर उठकर पूरे प्रदेश को एक मानते हैं।
इससे पूर्व हरियाणा के खेल एंव युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज के दिन शहीदे आजम भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव ने गुलामी की जंजीरों को तोडऩे के लिए हिदुस्तान के युवाओं मे एक नए जोश का संचार करने के लिए हसते-हसते अपने प्राणों का बलिदान किया था। उन्होंने शहीदों के परिवारों का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 23 मार्च का दिन हिंदुस्तान के इतिहास में सदा स्वर्णिम अक्षरों मे लिखा जाएगा। हिंदुस्तान की गुलामी की बेडिय़ां काटने के लिए भगत सिंह, राजगुरू सुखदेव और अन्य सभी शहीदों ने जो कुर्बानी दी है, उन्हे आजाद भारत में आज तक उतना सम्मान नही मिला जितना मिलना चाहिए था।
श्री विज ने कहा कि शहीदों की याद में हरियाणा सरकार यह भारत केसरी दंगल हर साल करवाएगी ताकि युवा गलत रास्ते में ना जाएं और गांव-गांव में अखाड़े खोले जाएंगे। युवाओं ने अभी से ही अगले साल के लिए तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि हम आने वाली पीढिय़ों को 23 मार्च का दिन भूलने नही देंगे।
हरियाणा सरकार खेलो के लिए कई काम कर रही है और सीएम ने खेलों के लिए खजाने का मुंह खोल दिया है। हमने खिलाडिय़ो को इन तीन दिनों मे 28 करोड़ रुपये के नकद ईनाम बांटे हैं और अब तक वर्तमान राज्य सरकार खिलाडिय़ों को 91 करोड़ रुपये के ईनाम दे चुकी है। उन्होंने कहा कि आने वाले सिंतबर-अक्टूबर में प्रदेश के किसी कोने में राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी प्रतियोगिता करवाई जाएगी और उसमें भी जीतने वाली टीम को 1 करोड़ रूपये का ईनाम देंगे। खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी 6500 गांवो में योगशालाएं खोली जाएंगी।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

ल मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि एक राष्ट्रीय पार्टी को कन्हैया में भगतसिंह नजर आता है। अगर उसमें शहीद भगत सिंह का एक खरबवां भी अंश होता तो वह कन्हैया अपनी मौजूदगी में देश विरोधी नारे लगाने वालों को गोलियों से भून देता। विज ने कहा कि शहीदों की याद में हरियाणा सरकार यह भारत केसरी दंगल हर साल करवाएगी ताकि युवा गलत रास्ते में ना जाए और गांव गांव में अखाड़े खोले जाए। युवाओं ने अभी से ही अगले साल के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इस अवसर पर शहीद भगत सिंह के पोते सरदार यादवेंद्रा सिंह भी मौजूद थे।

खेल मंत्री ने कहा कि हम आने वाली पीढ़ियों को 23 मार्च का दिन भूलने नही देंगे। सीएम ने खेलों के लिए खजाने का मुंह खोल दिया है। हमने खिलाड़ियों को इन तीन दिनों में 28 करोड़ के नकद ईनाम बांटे हैं और अब तक वर्तमान राज्य सरकार खिलाड़ियों को 91 करोड़ रुपए के ईनाम दे चुकी है। इतनी धनराशि देश में किसी प्रदेश की सरकार दे नहीं सकती। उन्होंने कहा कि आने वाले सिंतबर-अक्टूबर में प्रदेश के किसी कोने में राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी प्रतियोगिता करवाई जाएगी और उसमें भी जीतने वाली टीम को 1 करोड़ रुपए का ईनाम देंगे। खेलमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी 6500 गांवों में योगशालाएं खोली जाएंगी। इससे युवाओं में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और ओलम्पिक में धूम्मा ठा द्यांगे मैडल ल्या द्यांगे और देश की झोली मैडलां तै भर द्यांगे।

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष सांसद ब्रजभूषण सिंह ने इस कुश्ती आयोजन के लिए हरियाणा सरकार की प्रशंसा की और कहा कि हरियाणा का खेल का बजट देखकर जलन होती है। हरियाणा का खेलों का बजट 300 करोड़ रुपए का है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान की केवल 2 प्रतिशत आबादी वाला हरियाणा देश के 35 प्रतिशत मैडल लेकर आता है, जो गर्व की बात है। लोगों से भरे खचाखच स्टेडियम में वीर रस के कवि ओम पंवार ने देशभक्ति से ओत-प्रोत कविताएं सुनाकर खूब तालियां बटोरी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.