Online admission in DU

दिल्ली विश्वविद्यालय में अब ऑनलाइन दाखिले की तैयारी
नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक (अंडर ग्रेजुएट) और परास्नातक (पोस्ट ग्रेजुएट) स्तर पर दाखिला प्रक्रिया में इस बार बदलाव होने की संभावना है। दाखिला समिति की बैठक होने के बाद सदस्यों के कई सुझाव आए हैं जिस पर समिति विचार कर रही है। इसमें स्नातक स्तर पर दाखिला प्रक्रिया मई में शुरू होने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद कटऑफ में आने वाले छात्र जिस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, उन्हें संबंधित कॉलेज में जाकर आवेदन फार्म नहीं भरना पड़ेगा। बल्कि यह प्रकिया भी ऑनलाइन ही होगी। डीयू में परास्नातक स्तर पर भी यही व्यवस्था लागू करने की बात हो रही है।
हालांकि, परास्नातक की अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया इस बार पहले सप्ताह से शुरू होगी या नहीं इस पर संशय है। क्योंकि अभी तक इसकी मात्र एक बार बैठक हुई है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि परास्नातक स्तर पर ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया अप्रैल के दूसरे सप्ताह में हो सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दाखिला प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए तथा सभी परास्नातक स्तर के दाखिलों का समय सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही और बैठकें होने वाली हैं। इसमें ट्रांसजेंडर के लिए भी आवेदन फार्म में स्थान दिया जाएगा।
पहले से तैयारी शुरू कर रहा प्रशासन :
डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि दाखिला सुचारू रूप से हो, इसके लिए प्रशासन पहले से ही तैयारी शुरू कर रहा है। ज्ञात हो कि डीयू में स्नातक और परास्नातक स्तर पर बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। कॉलेजों के प्रिंसिपल, विभागों के डीन, कार्यकारी परिषद और विद्वत परिषद के सदस्य भी दाखिला समिति के सदस्य हैं। वहीं छात्रों को कटऑफ आने पर दाखिला में परेशानी न हो, इसके लिए कटऑफ के बाद भी कॉलेजों से आवेदन फार्म लेने की समस्या का समाधान ऑनलाइन माध्यम से खोजा जा रहा है और इसके लिए दिशा-निर्देश जल्द ही तय किए जाने की संभावना है। स्नातक स्तर से पहले परास्नातक स्तर पर यह काम पहले ही शुरू होने की संभावना है, क्योंकि स्नातक से पहले परास्नातक में दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.