new jbt joining news

19 महीने बाद 9,455 जेबीटी की नियुक्ति का रास्ता साफ
चंडीगढ़ : 19 महीने से हरियाणा में 9,455 जेबीटी को नियुक्ति पाने का इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है। गुरुवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने नियुक्ति पत्र जारी करने पर लगी रोक को हटा लिया। सरकार ने लगभग दो साल पहले 9,455 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती की थी, लेकिन इन्हें नियुक्ति पत्र जारी किए जाने थे। इसी दौरान हाईकोर्ट ने नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगा दी थी।
जस्टिस ऋतु बाहरी ने नियुक्ति को चुनौती संबंधी याचिकाएं गुरुवार को खारिज कर दी। इसके साथ ही शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। हाईकोर्ट ने अपने आदेशों में स्पष्ट कर दिया कि नियुक्ति प्रक्रिया पर लगाई गई रोक हटने के बाद भी सरकार केवल उन्हीं आवेदकों को नियुक्ति दे जिनके अंगूठे के निशानों और हस्ताक्षरों का मिलान हो चुका है। इन कसौटियों पर खरा उतरने वाली किसी भी शिक्षक को इन आदेशों का लाभ नहीं मिल पाएगा। ऐसे में अब यह देखना होगा कि सरकार कब तक इन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करती है। मामले में बुधवार को जैसे ही सुनवाई आरंभ हुई सरकार के वकील केशव गुप्ता ने कहा कि इस भर्ती में धांधली के आरोप निराधार हैं और ऐसे में इन शिक्षकों को नियुक्ति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भर्ती को तय प्रक्रियाओं के अनुरूप पूरा किया गया है और भर्ती का रिजल्ट अपलोड करते हुए कुछ तकनीकी खामी गई थी, जिसे धांधली बताया गया।
सीएफएसएल रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पेन ड्राइव तथा हार्ड डिस्क की जांच रिपोर्ट यह साबित करती है कि भर्ती में किसी भी स्तर पर कोई धांधली नहीं हुई है। इससे पहले मंगलवार को रिजल्ट के पैन ड्राइव में मौजूद डाटा का मिलान हरियाणा सरकार द्वारा सौंपे गए कंप्यूटरों के डाटा से हो गया था। सीएफएसएल ने इस बात की जानकारी मंगलवार को हाईकोर्ट में दी थी। याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि इस नियुक्ति में पारदर्शिता नहीं बरती गई है। ऐसे में जिन कंप्यूटरों में रिकॉर्ड है उनकी दोबारा जांच करवाई जानी चाहिए। हाईकोर्ट ने कहा कि एक बार जांच पूरी की जा चुकी है और कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला तो फिर से जांच की क्या आवश्यकता है।
अभी बहुतों को नियुक्ति के लिए करना होगा इंतजार
शिक्षा विभाग ने कुछ महीने पहले हाईकोर्ट में शपथपत्र देकर कहा था कि भर्ती 9,455 जेबीटी में से करीब पांच हजार अंगूठों के मिलान का काम हो चुका है। इनमें से 100 से ज्यादा अंगूठों का मिलान नहीं हुआ था, जबकि काफी संख्या में ऐसे मामले थे, जिनमें दस्तावेजों पर लगे अंगूठे मिलान लायक स्थिति में नहीं थे। कोर्ट ने साफ किया है कि उन्हीं को नियुक्ति दी जाए जो जांच में सही मिले हैं। इसके अलावा डीम्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ने वालों का केस भी अभी विचाराधीन है।
गेस्ट जेबीटी की नौकरी पर नहीं आएगी आंच
हाईकोर्ट में शपथपत्र देकर सरकार ने जेबीटी के 16,500 पद खाली होने की बात कही थी। ऐसे में यदि इन 9,455 जेबीटी को नियुक्ति मिल जाती है तब भी गेस्ट जेबीटी की नौकरी पर आंच आने की संभावना कम है। अभी करीब 6,500 गेस्ट जेबीटी लगे हैं। सरकार ने जेबीटी की नियमित भर्ती के लिए अभी विज्ञापन जारी नहीं किए हैं। जबकि 7,800 पोस्ट ग्रेजुएट टीचरों (पीजीटी) की नियमित भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा चल रही है।

शिक्षकों की भर्ती से सुधरेगी स्कूलों की स्थिति
फरीदाबाद:प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की संभावनाएं बनी हैं। रिक्त पदों पर जेबीटी (जूनियर बेसिक टीचर) शिक्षकों की नियुक्ति से स्कूलों की दशा सुधरेगी। लंबे समय से स्कूलों की बिगड़ रही छवि में सुधार आएगा। पंजाब, हरियाणा हाईकोर्ट ने सरकार को 9455 जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने 30 अप्रैल तक नियुक्ति करने को कहा है और 2 मई तक रिपोर्ट जमा करने के आदेश दिए हैं। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे फरीदाबाद, पलवल तथा गुड़गांव में अब भविष्य में परीक्षा परिणाम भी बेहतर आएंगे।
कांग्रेस सरकार में कर्मचारी चयन आयोग ने 9455 जेबीटी शिक्षकों का चयन किया था। सरकार इन शिक्षकों को नियुक्त नहीं कर पाई थी। फिर विधानसभा चुनाव आ गए और सरकार बदल गई। भाजपा सरकार ने भी शिक्षकों की नियुक्ति पर ध्यान नहीं दिया। शिक्षकों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अब कोर्ट ने सरकार को नियुक्ति के आदेश दिए हैं। इससे उन जिलों में सुधार होगा, जहां शिक्षक कम हैं। फरीदाबाद जिला में 241 प्राथमिक विद्यालयों के लिए लगभग 1600 जेबीटी के पद स्वीकृत हैं। करीब नौ सौ नियमित शिक्षक हैं और चार सौ अतिथि अध्यापक सेवा दे रहे हैं। ऐसे में तीन सौ से अधिक पद रिक्त हैं। कई शिक्षक सेवानिवृत्त हों गए हैं और कई पदोन्नत। अब प्रदेश में जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति से शिक्षा की गुणवत्ता में बेहतर संभावनाएं बनी हैं। पलवल तथा गुड़गांव में भी कई रिक्त पद भरे जाने की उम्मीद है।




No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.