तबादलों के मांगे ऑनलाइन आवेदन, कैसे भरे पता नहीं



शिक्षा विभाग में आनलाइन तबादले किए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग में इस प्रक्रिया को अपनाते हुए आवेदन मांगे गए हैं। इस आवेदन के लिए शनिवार तक आवेदन किया जा सकता है।
 कि अभी तक डॉक्टरों व कर्मचारियों को वेबसाइट का वो ¨लिक ही नहीं मिल रहा जिसे स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर जारी करने का दावा किया गया था।
आलम यह है कि दो दिन बीत गए हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर आवेदन का कोई ¨लिक ही नहीं है। विभाग ने जो तरीका अपनाया है उसके बारे में एक कर्मचारी से लेकर सीएमओ तक को जानकारी नहीं है।
खुद स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक भी कोई स्पष्ट जवाब इस बारे नहीं दे पा रही हैं। वहीं, हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विस एसोसिएशन तबादला पॉलिसी में ही खामियां बता रही है। शुक्रवार शाम को हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन का लिंक डाल दिया गया।
विभाग ने तबादलों में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से 12 अगस्त से 14 अगस्त तक स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारियों, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों, दंत चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों के लिए आनलाइन आवेदन मांगे थे।
इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मानव संसाधन सूचना प्रणाली तैयार करके सभी चिकित्सकों का डाटा बेस तैयार किया गया था। हालांकि, दो दिनों से कर्मचारियों से लेकर डॉक्टरों तक यह प्रणाली पहेली बनी हुई है।
विभाग के कर्मचारी व डॉक्टर स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट खंगाल रहे हैं लेकिन वहां ऐसा कोई ¨लक ही नहीं है जिससे कि वे तबादले को लेकर अपनी प्रक्रिया पूरी कर सकें। कई डॉक्टरों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ऐसी जटिल प्रक्रिया बनाकर जानबूझ कर उलझाया जा रहा है

तबादले के लिए आवेदन कैसे करें इस बारे में कर्मचारी व डॉक्टर एक दूसरे से तरीका पूछ रहे हैं। महकमे में कंप्यूटर आदि पर काम करने वाले तकनीकी तौर पर सक्षम कुछ लोग इस बारे जागरूक दिखे, जिन्हें इस बारे में जानकारी है। एनआरएचएम हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर लॉग इन का आप्शन में इम्पलाय व डिस्ट्रिक्ट सलेक्ट करना है। फिर यूजर आइडी व पासवर्ड डालकर एप्लीकेशन खोलना है और आगे जाकर ट्रांसफर के विकल्प में जानकारी भरनी है।
मंत्री जी बोले थे, अभी ट्रायल कर रहे हैं
इस मामले में हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसिस एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष जसबीर परमार ने बताया कि वे इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मिले थे जिन्होंने बताया था। उनका कहना था कि अभी इसे ट्रायल बेसिस पर लिया जा रहा है। जो खामियां नजर आएंगी उसे देखेंगे और दूर किया जाएगा। परमार के मुताबिक तबादला पालिसी में ही काफी खामियां हैं।
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया स्पष्ट नहीं : सीएमओ
सिविल सर्जन डॉ. विनोद गुप्ता का कहना है कि उन्हें भी आनलाइन आवेदन के बारे में खुद भी प्रक्रिया स्पष्ट नहीं है। इस संदर्भ में महकमे से ऐसा कोई पत्र भी नहीं आया जिसमें तबादले को लेकर वरीयता बारे पूछा गया हो। आधिकारिक कोई सूचना नहीं है। समाचार पत्रों के माध्यम से ही जानकारी मिली है।
आनलाइन तबादला पालिसी को लेकर विभाग की महानिदेशक कमला ¨सह से पूछा गया तो वे खुद पशोपेश में दिखीं। उनका कहना था कि वे अभी कुछ नहीं बता सकती। जब उनसे पूछा गया कि इससे कर्मचारियों व डॉक्टरों को परेशानी आ रही है तो महानिदेशक का कहना था कि वे पता करेंगी। हालांकि, प्रक्रिया बारे जानती और व्हाट्स एप ग्रुप में भी डाल दिया है। वे स्थिति स्पष्ट करने के बाद ही कुछ कह सकेंगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.