3 से 8वीं कक्षा की परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक न हो बरती जाएगी सख्ती

पानीपत में नौवीं कक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने व जींद में व्हाट्सअप पर 11वीं कक्षा का गणित का पेपर वायरल होने पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सख्त हो गया। जिसको लेकर तीसरी से आठवीं कक्षा की होने वाली परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने प्रश्न पत्र भेजने के लिए रणनीति तैयार की है। तीसरी से आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा 15 मार्च से 22 मार्च के बीच होगी। शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षा को लेकर संबंधित प्रश्न पत्रों की पेटियां 12 मार्च को बोर्ड द्वारा उपलब्ध करवा दी जाएगी।
:::: नियुक्ति कर्मचारी को सौंपे जाएंगे प्रश्नपत्र
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्ति कर्मचारी या अधिकारी को ही प्रश्नपत्र के पैकेटस विषयवार, जिला वार व स्कूल के हिसाब से सौंपे जाएंगे। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी की देखरेख में खंड स्तर पर प्रश्न पत्रों की पेटियां खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंपे जाएंगे। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी प्रतिदिन तिथि पत्र अनुसार प्रश्न पत्र की पेटियों को विषय अनुसार खोलकर संबंधित स्कूल को वितरित करेंगे।
::: अनुमति पत्र होना जरूरी
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रश्न पत्र लेने के लिए अपने प्रतिनिधि को अनुमति पत्र देते हुए प्रश्न पत्र लेने के लिए नियुक्ति करेंगे। वहीं नियुक्ति कर्मचारी के फोन नंबर भी बोर्ड को उपलब्ध करवाने जरूरी होंगे। खंड शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रश्न पत्र के पैकेट से संबंधित भेजी सूची में खंड से संबंधित विद्यालय है या नहीं। सूची में खंड का विद्यालय नहीं है तो इसके बारे में तुरंत प्रभाव से बोर्ड को सूचना देनी जरूरी होगी।
:::: तीसरी से आठवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर बोर्ड की तरफ से निर्देश मिले हैं। परीक्षा 15 मार्च से शुरू होगी।
डॉ. यज्ञदत वर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सिरसा

See Also

Education News Haryana topic wise detail.