दक्षता पासबुक तय करेगी शिक्षकों की पदोन्नति


पलवल: सरकारी स्कूलों में शुरू किए गए कैचअप प्रोग्राम के तहत अब छात्रों की दक्षता पासबुक से ही शिक्षकों की पदोन्नति तय होगी। प्रोग्राम के तहत शिक्षकों को शुरुआती दौर में छूट दी गई है। इस बार मासिक परीक्षाएं भी आयोजित नहीं की जा रही हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद एक जुलाई से यह योजना लागू हो जाएगी और शिक्षकों की एसीआर बच्चों की दक्षता पर निर्धारित होगी।
बता दें कि शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूल में कैचअप प्रोग्राम शुरू किया हुआ है, जिसके तहत स्कूलों में बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने और उनकी प्रतिभा को पहचान कर निखारा जाएगा। इसके तहत हर विद्यालय में सप्ताह में एक बार शनिवार को जॉयफुल एक्टिविटी डे मनाया जाएगा। विद्यार्थी किस कला या किस क्षेत्र विशेष में दिलचस्पी रखता है, इसका ब्यौरा दक्षता पासबुक में दर्ज किया जाएगा। विद्यार्थी की उपलब्धियों का ब्यौरा भी पासबुक में ही दर्ज होगा। दसवीं तथा बारहवीं करने के बाद विद्यार्थी अभिनय, गायन, वादन, चित्रकला या अन्य किसी अपनी रुचि के अनुसार क्षेत्र में भविष्य संवारना चाहें तो उसे चुन सकते हैं। वार्षिक परीक्षा के अलावा पांच टेस्ट होंगे। इनके स्तर पर विद्यार्थियों का ज्ञान परखा जाएगा। शिक्षक ने एक सप्ताह में क्या सिखाया उसका रिव्यू मूल्यांकन सप्ताह के अंत में वाद-विवाद के जरिए होगा। कमजोर छात्रों की क्षमता बढ़ाने पर पूरा जोर दिया जाएगा। दक्षता जांच के लिए 15 से 30 मई तक बाकायदा पर्यवेक्षण भी कराया जाएगा। वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) के बजाय वार्षिक मूल्यांकन निष्पादन रिपोर्ट एवं आत्म मूल्यांकन प्रफोर्मा (एपीएआर) की रिपोर्ट पर शिक्षकों को पदोन्नति व वेतन बढ़ोतरी का लाभ मिलता है, लेकिन अब यह एसीआर पर निर्धारित होगी और उसमें दक्षता पासबुक अहम रोल अदा करेगी।
शिक्षक इसकी पूरी तैयारी कर लें, इसके लिए शुरुआती समय खाली रखा गया है। शिक्षक छात्रों की दक्षता पर जोर दें, इसके लिए विभाग ने यह निर्देश जारी किए हैं। एक जुलाई से यह कार्यक्रम पूरी तरह लागू हो जाएगा-अनिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी।

See Also

Education News Haryana topic wise detail.