CBSE NET exam schedule

CBSE NET एग्जाम का शेडयूल जारी, एक अगस्त से करें अप्लाई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है. इस बार नेट नवंबर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों में होगी. इसके लिए 1 अगस्त से अप्लाई किए जा सकेंगे.

इस संबंध में 24 जुलाई से विस्तृत अधिसूचना उपलब्ध होगी. जुलाई माह में होनी वाली इस परीक्षा की आवेदन तिथि के लिए हजारों विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार 1 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन सीबीएसई नेट की ऑफुशियल वेबसाइट से किया जा सकेगा.

आवेदन प्रक्रिया 30 दिनों तक चलेगी. 30 अगस्त के बाद ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकेगा. भुगतान शुल्क -शुल्क का भुगतान 31 अगस्त तक किया जा सकेगा.

-अब तक हुई परीक्षाओं में हिमाचल में नेट परीक्षा के लिए सीबीएसई की तरफ से दो सेंटर बनाए गए हैं. -इनमें धर्मशाला और शिमला शामिल हैं. -कैंडिडेट्स आवेदन के समय सेंटर का चयन कर सकता है. हिमाचल से नजदीक चंडीगढ़ में सेंटर बनाया गया है.

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए ग्रेजुएशन में 55 प्रतिशत से अधिक नंबर पाने वाले आवेदन कर सकते हैं. -इसमें होने वाले सफल कैंडिडेट्स यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय सहित उच्च शिक्षा संस्थानों में सहायक प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति की पात्रता हासिल करते हैं. -इसके माध्यम से पीएचडी और डीफिल में दाखिला भी मिलता है. -इस परीक्षा के जरिये जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) भी अवार्ड की जाती है.

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.