सरकार झुकी, जेबीटी का 15 अगस्त से पहले नियुक्ति का वादा



विजय शर्मा/हप्र: जेबीटी का संघर्ष रंग लाया है। उन्हें दबाने के लिए लाठी-डंडे का प्रयोग कर रही सरकार बृहस्पतिवार को झुक गई और अनशन स्थल पर पहुंचे शिक्षा विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर ने प्रदेश के 1259 बर्खास्त जेबीटी को 15 अगस्त से पहले फिर से नियुक्ति देने का ऐलान किया।
इसके बाद शिक्षकों ने इस चेतावनी के साथ धरना व अनशन आंदोलन स्थगित कर दिया कि अगर उनके साथ धोखा हुआ तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। शिक्षकों का आमरण अनशन समाप्त होने पर सरकार और प्रशासन ने राहत की सांस ली है। जेबीटी 32 दिनों से धरने पर थे और बीते सप्ताह से उन्होंने अनशन शुरू करके सरकार की परेशानी बढ़ा दी थी।
धरने पर अनशनकारियों का अनशन तुड़वाने के लिए विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर विजेंद्र सिंह दहिया पहुंचे। उनके साथ एसडीएम योगेश कुमार भी थे। ज्वाइंट डायरेक्टर विजेंद्र सिंह दहिया ने पिछले 7 दिनों से अनशन पर बैठे जेबीटी को जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया और आशीर्वाद दिया कि भविष्य में एक अच्छे टीचर के रूप में आप बच्चों का भविष्य सवार रहे होंगे, सरकारी स्कूलों की दशा और दिशा दोनों को सुधारेंगे। प्राइवेट स्कूलों की भांति सरकारी स्कूलों की छवि भी अच्छी बनेगी, मैं आप लोगों से यही अपेक्षा करता हूं। अनशन तोड़ने वालों में राकेश जांगड़ा, सचिन बापोली, सत्यवान, सोनू कुंडू, वीर सिंह, सुरेश कुमार, महेश कुमार, आरती सैनी, नीलम, इंदुबाला पंकज रानी शामिल थे। इस मौके पर सर्व कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष ओपी सिंहमार, अशोक पांचाल, कृष्ण शर्मा, सुशील गुर्जर भी मौके पर मौजूद रहे।
वादा करता हूं, बेिटयों को निराश नहीं होने दूंगा…
अनशन पर बैठी महिला शिक्षिकाओं के सिर पर हाथ रख कर दहिया ने कहा … मैं आपके पिता के समान हूं और आप मेरी बेटियों की तरह हो, यह समस्या अब आपकी समस्या नहीं है। मैं आप लोगों को इतना विश्वास दिलाता हूं कि अपनी बेटियों को मैं निराश नहीं होने दूंगा और उनका हर वह काम करूंगा जो एक पिता की जिम्मेदारी होती है, मैं एक पिता की जिम्मेदारी लेते हुए आप बेटियों से वादा करता हूं कि यहां बैठीं सारी की सारी बेटियां 14 अगस्त से पहले स्कूलों में होंगी और बच्चों का भविष्य सवार रही होंगी। जब तक आपकी समस्या का समाधान नहीं हो जाता, मैं चैन से नहीं बैठूंगा और आप लोगों के लिए कुछ ना कुछ करता रहूंगा। हो सकता है आप अगस्त के प्रथम सप्ताह में ही स्कूलों में आ जाएं।
कर्मचारी संघ बोला- वादाखिलाफी न हो
सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के महासचिव सुभाष लाम्बा ने बर्खास्त जेबीटी व विभाग के संयुक्त निदेशक के बीच हुए समझौते पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे जेबीटी के आन्दोलन की जीत करार दिया । संघ के महासचिव लाम्बा ने चेतावनी दी की अगर सरकार व शिक्षा विभाग ने वादाखिलाफी की तो इस बार करनाल के साथ -साथ पूरे प्रदेश मे आन्दोलन किया जाएगा। कर्मचारी संघ इस मामले को 9 अगस्त को मुख्यमंत्री के साथ होने वाली मीटिंग में प्रमुखता से उठाएगा।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.