MIS portal teacher transfer detail

हरियाणा सरकार ने अध्यापकों के हित में अहम कदम उठाते हुए उनके तबादले की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
 अध्यापकों के तबादला आदेश पूरी प्रक्रिया के बाद 27 जुलाई, 2017 को जारी कर दिए जाएंगे।
एक ही जोन में पांच साल से सेवारत हाई स्कूल व प्राथमिक स्कूल के हैड मास्टर तथा पी.जी.टी अध्यापकों का तबादला किया जाएगा। 
इसके अलावा पांच साल से कम समय तक एक ही स्कूल में सेवारत अध्यापकों का भी उनकी स्वेच्छा से ही तबादला किया जाएगा।
उन्होंने जानकारी दी कि स्वेच्छा से तबादला चाहने वाले उक्त अध्यापक वर्ग को 20 जुलाई रात 10 बजे से 22 जुलाई रात 12 बजे तक आवेदन करना होगा और इसके लिए उनको ‘यस’ का विकल्प भरना होगा। अगर वे अपना विकल्प बदलना चाहें तो 22 जुलाई रात 12 बजे तक बदल भी सकते हैं। इसके बाद 23 जुलाई को रेशनलाइजेशन सीट, तबादले के पात्र अध्यापकों की अंतिम सूची, वास्तविक रिक्त पदों की सूची, स्वेच्छा से तबादला चाहने वाले अध्यापकों के बाद रिक्त होने वाले स्थानों की सूची, मैरिट सूची को वैबसाईट पर अपलोड कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 23 जुलाई सायं से लेकर 26 जुलाई रात 12 बजे तक तबादले के लिए पात्र अध्यापकों को अपने विकल्प भरने होंगे। इसके अगले दिन 27 जुलाई को उक्त अध्यापक वर्ग के सभी पात्रों के तबादला आदेश जारी कर दिए जाएंगे।
श्री सहरावत ने बताया कि शिक्षा विभाग का मुख्य उद्देश्य सभी विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए प्रत्येक विषय का अध्यापक उपलब्ध करवाना है। अगर किसी स्कूल में एक कक्षा में दो या अधिक सैक्शन हैं तो वहां किसी पोस्ट को ब्लॉक किया जा सकता है ताकि तबादला प्रक्रिया में वहां से संबंधित विषय के सभी अध्यापकों का तबादला न हो सके। उन्होंने आगे जानकारी दी कि जिन हाई स्कूलों में एक सैक्शन है उन स्कूलों में पी.जी.टी अध्यापकों के पदों को रिक्त रखा जाएगा, क्योंकि उन स्कूलों में टी.जी.टी अध्यापक भी विद्यार्थियों को पढ़ा सकता है।
उन्होंने यह भी बताया कि इस तबादला प्रक्रिया में पी.जी.टी के पदों पर पदोन्नत हुए तथा नवचयनित सभी पी.जी.टी अध्यापकों को अपनी भागीदारी करनी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष तबादला प्रक्रिया के दौरान जिन पी.जी.टी अध्यापकों को पुन: जोन-6 तथा जोन-7 को अलॉट किया गया था और उनके पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा हो चुका है तो ऐसे पी.जी.टी अध्यापकों की एक सूची पोर्टल पर डाली गई है। अगर वे उसी स्कूल में रहना चाहते हैं तो वे ट्रंासफर-ड्राइव में अपना विकल्प ‘नो’ भर दें वरना यह समझा जाएगा कि वे इस वर्ष के तबादला प्रक्रिया में हिस्सा ले रहे हैं।
उन्होंने अध्यापकों को तबादले के आवेदन की अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना समय रहते अपनी प्रक्रिया पूरी करने की सलाह दी है और यह भी कहा कि जो अध्यापक तबादला के लिए पात्र नहीं हैं और वे ट्रंासफर-ड्राइव को लॉग-इन करके बेवजह छेड़छाड़ न करें नहीं तो स्वेच्छा से तबादले वाला विकल्प भरा गया तो वह स्वयं जिम्मेवार होगा।

See Also

Education News Haryana topic wise detail.