परीक्षा रद्द होने की खबर, फर्जी परीक्षार्थी एचटेट में बैठाया तो सरकारी नौकरी करने से अयोग्य होगा घोषित



  • हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा रद्द होने की खबर अफवाह है - डा जगबीर सिंह
  • 23 व 24 दिसम्बर को ही होगी एचटेट परीक्षा संचालित-बोर्ड चेयरमैन
HTET EXAM  के दिन क्या क्या लेकर जाना हैं 
1 अपना आधार कार्ड 
2 कंफेरमशन  पेज जोकि फॉर्म भरते समय निकाला था 
जिसमे एक तो candidate कॉपी ओर दूसरी एग्जाम सेंटर के लिए जो थी   उसपर उसी तरह की फ़ोटो लगानी हैं जैसी  फॉर्म भरते समय थी 
एक बात और sign ओर थंब एग्जाम सेंटर पर लगाने हैं 
 3 रंगीन  एडमिट कार्ड  जोकि राजपत्रित अधिकारी से अटेस्टेड करवाने हैं 
4 अपना पैन 
 याद रहें htet पैन provide नहीं करवाएगा 
इसके अलावा सेंटर पर 2 घण्टे 10 मिनट पहले पहुँच जाना हैं
--
Image may contain: text
--
भिवानी: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा दिसम्बर-2017 की विश्वसनीयता को बनाये रखने के लिए शून्य सहनशीलता (जीरो टोलरेंस) नीति अपनाई गई है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ.जगबीर सिंह ने यहां बताया कि परीक्षा के दौरान असली परीक्षार्थी के स्थान पर नकली परीक्षार्थी के पाये जाने पर परीक्षार्थी के विरुद्ध प्रतिरूपण का मामला दर्ज कर बोर्ड कार्यालय द्वारा उसे भविष्य में होने वाली किसी भी परीक्षा में बैठने से वंचित कर दिया जाएगा। राज्य सरकार में नौकरी पाने के लिए किसी भी परीक्षा में बैठने से वंचित किए जाने बारे सरकार को संस्तुति भेजी जाएगी।
बोर्ड सचिव धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के अन्दर किसी भी प्रकार के आभूषण, अन्य धातु आइटम, कैमरा, इलेक्ट्रानिक्स आइटम, घड़ी, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, ईयरफोन, पर्स, लॉग टेबल, हेल्थ बैंड, इलेक्ट्रानिक्स गैजेट्स एवं पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कोरा व छपा हुआ कागज, लिखी हुई पर्ची इत्यादि किसी भी प्रकार की आइटम लेकर जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है।1 परीक्षार्थी के पास इस प्रकार के उपकरण पाए जाते है, भले ही उसका प्रयोग किया गया हो अथवा नहीं, शून्य सहनशीलता के तहत ऐसे परीक्षार्थियों पर बोर्ड के अनुचित साधन प्रयोग विनियमों के तहत कार्रवाई करते हुए आपराधिक मामलों के तहत भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल विवाहित महिला परीक्षार्थियों को मांगलिक चिन्ह एवं सिख बंधुओं को उनके धार्मिक चिन्ह लेकर जाने की छूट होगी।



INCORRECT Mother Name, Photo, Signature, Thumb Impression List⇩



बिना रंगीन एडमिट कार्ड के एचटेट में नहीं होगी एंट्री 23 24 को 543 केन्द्रों पर परीक्षा
भिवानी |23 24 दिसम्बर को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी एचटेट के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने हिदायत जारी की हैै। इसमें सबसे अनिवार्य शर्त रंगीन एडमिट कार्ड की है। इसके बिना परीक्षार्थी को केन्द्र में प्रवेश ही नहीं मिलेगा। बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि अनुक्रमांक जारी कर दिए गए हैं। जिसके आधार पर परीक्षार्थी एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा में कुल 4,45,966 परीक्षार्थी बैठेंगे। इनमें 3,12,406 महिला 1,33,560 पुरुष परीक्षार्थी शामिल हैं। प्रदेशभर के 543 केन्द्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षार्थी 2 घण्टे 10 मिनट पूर्व केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करेें, क्योंकि उन्हें मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। साथ ही आधार आधारित बॉयोमेट्रिक मशीन से अंगूठे का निशान भी लिया जाना है। परीक्षा के दौरान माेबाइल या अन्य इलेक्ट्राॅनिक गैजेट को प्रतिबंधित किया गया है। शुक्रवार को दिन में तीन बजे घोषणा के बाद शाम छह बजे तक साइट नहीं चल रही थी।

No automatic alt text available.
=================
दिव्यांग गृह जिले में ही देंगे एचटेट
भिवानी : हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के परीक्षार्थियों (महिला व पुरुष) को आस-पास के चार जिलों में ही परीक्षा देनी होगी। वहीं दिव्यांग परीक्षार्थी गृह जिले में ही परीक्षा देंगे। बोर्ड ने एक जिले को चार सेक्टरों में बांटा है। इसी के हिसाब से उनके आस-पास के जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। बोर्ड अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों के आवंटन में बस सुविधा को भी ध्यान में रखा है।
एचटेट की तैयारियों को लेकर सोमवार को बोर्ड मुख्यालय पर प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह व सचिव धीरेन्द्र खड़गटा ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि एचटेट में नकल रोकने के लिए पूरा सहयोग करें।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव धीरेन्द्र खड़गटा ने कहा कि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए परिवहन विभाग से भी संपर्क किया जा रहा है
===========================
HTET registration date and correction extended
New registration last date 13.11.2017
Form correction date 11.11.2017 to 15.11.2017

===============
एचटेट देने वाले भावी शिक्षकों को मेटल डिटेक्टर में से गुजरना होगा
बलवान शर्मा’ भिवानी- हरियाणा पात्रता परीक्षा में बैठने वाले भावी शिक्षकों की इस बार कड़ी तलाशी ली जाएगी। इसके लिए उन्हें मेटल डिटेक्टर की नजरों में से गुजरना होगा। शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने इस बार हरियाणा व चंडीगढ़ में ही एचटेट करवाने का फैसला किया। बोर्ड प्रशासन ने पिछली बार की तरह इस बार भी करीब 600 परीक्षा केंद्र बनाने की तैयारी शुरू की है। अभी तक परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाने का सिलसिला पिछले कई एचटेट के दौरान चलता रहा है। जैमर लगाने के पीछे बोर्ड प्रशासन का तर्क मोबाइल पर नकल होने की आशंका पर अंकुश लगाने का रहा है। इस बार भी जैमर को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। लेकिन बोर्ड प्रशासन नया प्रयोग यह करने जा रहा है कि परीक्षा केंद्रों पर भावी शिक्षकों की तलाशी के लिए मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। इसके लिए बाकायदा बोर्ड प्रशासन ने शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर निविदाएं मांगी हैं। बोर्ड सचिव की ओर से जारी किए गए पत्र में स्पष्ट लिखा है कि हरियाणा व चंडीगढ़ में होने वाले एचटेट में इस बार तलाशी के लिए मेटल डिटेक्टर लगाए जाने हैं। इसके लिए करीब 600 परीक्षा केंद्र बनाए जाने हैं। एचटेट के पहले दिन दो सत्र में और दूसरे दिन एक सत्र में परीक्षा होगी। एक सत्र में करीब दो लाख परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना है। हालांकि परीक्षार्थियों की पूरी संख्या एचटेट के रजिस्ट्रेशन के बाद संबंधित कंपनी को उपलब्ध करवाई जाएगी। अब सवाल उठता है कि क्या एचटेट के दौरान कोई सुरक्षा को लेकर भी बोर्ड प्रशासन ने खतरा महसूस किया है। क्योंकि मेटल डिटेक्टर का उपयोग नकल रोकने के लिए नहीं, बल्कि सुरक्षा कारणों के चलते किया जाता है। इस संबंध में शिक्षा बोर्ड के सचिव धीरेन्द्र खड़गटा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आजकल शरारती तत्व आगे बढ़ रहे हैं तो बोर्ड को भी आगे बढ़ना चाहिए। इसी उद्देश्य से मेटल डिटेक्टर लगवाए जा रहे हैं।
हरियाणा व चंडीगढ़ में बनाए जाएंगे करीब 6 सौ परीक्षा केंद्र
==================
एचटेट परीक्षा दिसम्बर में, आधार कार्ड अनिवार्य
भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने आज यहाँ जारी एक प्रेस वक्तव्य में बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) दिसम्बर-2017 में संचालित करवायी जा रही है। उन्होंने बताया कि ‘‘आधार कार्ड नम्बर होगा एचटेट परीक्षा देने का आधार’’। उन्होंने आगे बताया कि एचटेट परीक्षा की शुचिता व विश्वसनीयता बनाने के मद्देनज़र बोर्ड द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आधार कार्ड नम्बर को अनिवार्य किया जा रहा है तथा आधार नंबर के बिना परीक्षार्थियों का एचटेट आवेदन-पत्र स्वीकार्य नहीं होगा। इस उद्देश्य से डॉ. जगबीर सिंह द्वारा सभी पात्र अभ्यर्थियों को हिदायत दी है कि वे समय रहते अपने एस.एल.सी. (स्कूल छोडऩे का प्रमाण-पत्र)/सैकेण्डरी/सीनियर सैकेण्डरी में दर्ज अपना नाम, पिता/माता का नाम, जन्मतिथि व अन्य विवरण के अनुरूप ही आधार कार्ड के विवरण को दुरस्त करवा लें, ताकि एचटेट का फार्म भरते समय इन विसंगतियों के चलते बोर्ड कार्यालय उनके फार्म रद्द न कर दे। बोर्ड अध्यक्ष ने आगे बताया कि जिन अभ्यर्थियों के आधार कार्ड से मूल दस्तावेज मेल नहीं पाए गए तो ऐसे अभ्यर्थियों का आवेदन फार्म अधूरा माना जायेगा व उसे रद्द कर दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेवार होंगे।
======================

एचटेट आवेदन 1 Nov से, Aadhar compulsory for HTET Dec 2017

भिवानी : एचटेट परीक्षा में पात्र को आधार से संबंधी कोई समस्या हो इस के लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके तहत किसी भी पात्र का आधार प्रमाण पत्र के नामों का मिलान नहीं होने पर मैसेज उसी समय पात्र मोबाइल पर पहुंच जाएगा। इसका जिम्मा एक कंपनी को दिया है।
बोर्ड ने पारदर्शिता को लेकर एचटेट परीक्षा में आधार को जरूरी किया है। आधार के चलते कोई दूसरा पात्र परीक्षा में नहीं बैठ सकता। आधार कार्ड का नंबर पहली बार एचटेट में अनिवार्य किया गया है। वहीं पात्र परीक्षा में बैठ सकेगा जिसके आधार कार्ड प्रमाण पत्रों पर नाम पिता अन्य का नाम सही तरह से मैच करते होंगे। इस को लेकर प्रदेश भर के पात्रों में नाम को लेकर संशय बना हुआ है। इसी समस्या के निराकरण के लिए बोर्ड ने एचटेट का परिणाम तैयार करने वाली कंपनी को जिम्मा सौंपा है कि आवेदन पत्र में आधार कार्ड प्रमाण पत्रों पर अंकित नामों में कोई अंतर होता है तो वह कंपनी आवेदन पत्र में निर्धारित मोबाइल नंबर पर मैसेज करेगी कि आपका आधार अंक प्रमाण पत्र के नाम मैच नहीं कर रहे हैं। आप इसे ठीक करवा लीजिए। इसलिए आपके पास नाम ठीक करवाने का पूरा समय मिल जाएगा।
एचटेट आवेदन 1 से, आधार और प्रमाण पत्रों में नाम का मिलान सही नहीं होने पर फोन पर मिलेगा मैसेज



============================

अब हर साल समय पर होगी एचटेट

जासं, चंडीगढ़ : प्रदेश सरकार ने हाईकोर्ट को बताया है कि अब हरियाणा में शिक्षक पात्रता परीक्षा समय पर होगी। 2016 की परीक्षा अक्टूबर 2017 में कराई जाएगी। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव केके खंडेलवाल ने हाईकोर्ट को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने इसके लिए नीति भी तैयार कर ली है। 1बता दें कि याची महेंद्रगढ़ निवासी सुनीता यादव व कुछ अन्य लोगों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा को 2016 में आयोजित न करने को गलत बताते हुए परीक्षा जल्द कराने की मांग की थी। याचियों का कहना था कि परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है और इस बार अब तक नहीं कराई गई। हाईकोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा तो कुछ तकनीकी खामियों को हवाला दिया गया। पिछली सुनवाई पर जब परीक्षा की तिथि बताने वाला शपथपत्र नहीं आया तो हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को तलब कर लिया था।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.