Free bycycle to Students

प्रेषक

 सेवा में,

निदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा, पंचकुला । राज्य के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ।

Animas यादी क्रमांक 3/7-2023 छात्रवृति (1) दिनांक पंचकुला, 27/7/2023

विषय:-

Providing Free bicycles to Scheduled Caste Students (Boys & Girls) Studying in 6th Class for the year 2023-24.



विषयांकित मामले में लिखा जाता है कि वर्ष 2023-24 के लिए योजना को क्रिन्यान्वित करने के लिए जिला स्तर पर मेले का आयोजन किया जाता है। अतः कक्षा छठी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को जिनके गांव में मिडल स्कूल नहीं हैं तथा उस गांव से मिडल / हाई स्कूल की दूरी 2 कि०मी० या उससे अधिक है, उन विद्यार्थियों को स्कूल में बनाये रखने के लिए मुफत साईकिल प्रदान की जानी है। साईकिल खरीद की विभागीय प्रतिपूर्ति दर निम्नानुसार है :-




प्रतिपूर्ति दर

2800 /- रू० GST/Tax सहित 3000 /- रू० GST /Tax सहित

साईज़

20 साईकिल

22" साईकिल

स्कीमानुसार इस योजना को अधिक व्यापक व सक्रिय बनाने के लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा जिला स्तर पर साईकिल खरीद मेले का आयोजन किया जाता है। जिसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार से है:-

1. इसके लिए सम्बन्धित जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी समाचार पत्रों के माध्यम से विज्ञापन देकर उनके जिले में साईकिल बेचने वाले दुकानदार, डीलर डिस्ट्रीब्यूटर निर्माता इत्यादि को जिला मुख्यालय के राजकीय विद्यालय में आमंत्रित करेंगें। जहां पर साईकिल विक्रेता, व्यक्ति / संस्था अपने-2 साईकिल के मॉडल को प्रदर्शित करेगें तथा जिन पर बड़े-2 अक्षरों में रेट का उल्लेख करेगें, रेट सभी दरों जैसे GST/Tax को मिलाकर होगा। इसमें साईज, गारंटी आदि का भी उल्लेख होगा ।

2. सभी लाभार्थी विद्यार्थी अपने-2 स्कूल मुखियाओं, SMC प्रधान एवं अपने अभिभावक के साथ जिला स्तरीय मेले में साईकिल खरीदने हेतु आएंगे और अपनी पसन्द की साईकिल का चुनाव करेगें। जो भी प्रोफार्मा भरने को दिया जाएगा उस पर बच्चे के हस्ताक्षर स्कूल मुखिया के साथ SMC प्रधान / सदस्य के हस्ताक्षर होंगें। सम्बंधित विक्रेता बच्चे को तय समय सीमा में उसके द्वारा पसन्द की गई साईकिल को उसके विद्यालय में उपलब्ध करवाएगा। साईकिल उपलब्ध होते ही सम्बंधित स्कूल मुखिया विद्यार्थी की पूर्ण डाटा अपने जिले के खण्ड शिक्षा अधिकारी को देगा। खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने अधीनस्थ आने वाले सभी स्कूलों के पात्र विद्यार्थियों का डाटा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करवाएगा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी उन सभी पात्र विद्यार्थियों का डाटा विभागीय आई०टी० सैल द्वारा दिये गये लिंक में डाला जाएगा। तदोपरान्त विभाग उन सभी पात्र विद्यार्थियों का डाटा PFMS पोर्टल पर अपलोड करने के उपरान्त वाउचर के माध्यम से निदेशालय स्तर पर आहरण एवं वितरण अधिकारी द्वारा DBT के माध्यम से सीधे पात्र विद्यार्थियों के बैंक खाते में राशि का भुगतान किया जाएगा तथा सम्बंधित विद्यार्थी साईकिल प्राप्ति तथा बैंक खाते में राशि प्राप्ति के तीन दिन के अन्दर स्कूल मुखिया के संज्ञान में लाते हुए यह राशि सम्बंधित फर्म / साईकिल विक्रेता को भुगतान करेगा।

साईकिल मेले की सुविधा बच्चों को तय समय सीमा में साईकिल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए दी जाती है, जो सम्बंधित विद्यार्थी, स्कूल मुखिया, SMC तथा अध्यापक सभी के सहयोग से सम्पन्न होता है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.