प्रश्न हिंदी में उत्तर अंग्रेजी में++29 जनवरी को होगी फार्मासिस्ट की लिखित परीक्षा+++

हिसार, वरिष्ठ संवाददाता : प्रश्न हिंदी में उत्तर अंग्रेजी में पढ़कर बेशक कुछ अटपटा लगे, लेकिन हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में ऐसा ही कुछ हो रहा है। यहां हिंदी में पूछे गए प्रश्नों या फिर पत्रों का जवाब अंग्रेजी में दिया जा रहा है। प्रश्न पूछने वाला व्यक्ति भले अंग्रेजी जानता ही न हो। विवि के गैर शिक्षक कर्मचारी संघ ने पिछले दिनों विवि प्रशासन के साथ हुई बैठक में अपनी सभी मांगों का मांग पत्र हिंदी में सौंपा था। बैठक के बाद जब प्रशासन बैठक की कार्यवाही जारी की गई तो सभी मांगों के जवाब में अंग्रेजी में थी। यह देखकर संघ के पदाधिकारियों के होश उड़ गए क्योंकि कार्यकारिणी में अधिकांश ऐसे पदाधिकारी हैं जो अंग्रेजी जानते ही नहीं हैं। और कुछ हैं तो वह इतनी गूढ़ अंग्रेजी समझ नहीं पाते। लिहाजा विवि प्रशासन ने उनकी मांगों पर क्या कार्यवाही की और उनका क्या समाधान किया संघ के पदाधिकारियों की समझ में नहीं आ रहा है। यहां उल्लेखनीय है कि 6 अक्टूबर 1999 को प्रदेश के मुख्य सचिव ने सभी विभागों, विश्वविद्यालयों को पत्र जारी कर सभी कामकाज हिंदी में करने के निर्देश दिए थे। अंग्रेजी का प्रयोग केवल न्यायालय से संबंधित में मामलों में करने की छूट दी गई है। इसके अलावा अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तो अंग्रेजी के साथ हिंदी रूपांतर भेजा जाए। इन आदेशों पर अमल करते हुए हकृवि प्रशासन ने 16 दिसंबर 1999 को सभी विभागों को पत्र जारी कर हिंदी में कामकाज करने के निर्देश दिए थे। आदेशों पर अमल नहीं करने पर कार्रवाई की अनुसंशा भी की गई थी।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
पीजीआइएमएस में फार्मासिस्ट के पद के लिए 29 जनवरी को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने अपने इतजाम कर लिए है। प्रशासन ने सभी पात्र उम्मीदवारों को उनके अनुक्रमाक भेज दिए है।
एमई-टू ब्राच के सुपरीडेट सुरेद्र अहलावत ने बताया कि गत दिनों पीजीआइएमएस द्वारा फार्मासिस्ट के पद के लिए विज्ञापन जारी किए थे। इससे संबंधित सभी पात्र उम्मीदवारों को रोल नम्बर भेजे जा चुके है। सुरेद्र ने बताया कि जिन उम्मीदवारों को 25 जनवरी तक रोल नम्बर प्राप्त नहीं हुए है, वे निदेशक कार्यालय के कमरा नम्बर 21 से 27 जनवरी को 50 रुपये शुल्क देकर अपना डुप्लीकेट रोल नम्बर प्राप्त कर सकते है।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
परीक्षा से पूर्व ठीक कराएं ऑनलाइन डाटा की त्रुटियां
रोहतक, जासं : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2011-2012 के दौरान विद्यार्थियों का डाटा ऑनलाइन किया जा रहा है। यह प्री एग्जामिनेशन एवं पोस्ट एग्जामिनेशन कार्य नायसा कम्यूनिकेशंस कर रही है। मदवि के परीक्षा समन्वयक ओपी सचदेवा ने बताया कि इस संदर्भ में सभी विभागाध्यक्षों, संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यो, इंदिरा गांधी पीजी रीजनल सेंटर मीरपुर व यूनिवर्सिटी इंस्टीट्टूट ऑफ लॉ एण्ड मैनेजमेंट स्टडीज गुड़गांव के निदेशकों को परिपत्र जारी कर दिशा निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग, कालेज, संस्थान अपना स्टूडेंट डाटा ध्यानपूर्वक तैयार करें। इसके साथ ही विद्यार्थियों के नाम, पिता का नाम, आदि जानकारियां सही दर्ज कराएं। कोई भी परीक्षा प्रारंभ होने के 20 दिन पूर्व तक अपने विद्यार्थियों संबंधित डाटा की त्रुटियां संबंधित विभाग/कालेज ठीक करा सकते हैं। तदुपरांत, गलती रहने की सूरत में जिम्मेदारी संबंधित विभाग, कालेज अथवा संस्थान की होगी। किसी भी दिक्कत की सूरत में हेल्प लाइन नंबर 18601801810 से संपर्क किया जा सकता है या फिर नायसा कम्युनिकेशंस के प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप श्रीवास्तव से 7206004151 से संपर्क किया जा सकता है। मदवि ने स्थगित की परीक्षा रोहतक, जासं : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने 26 जनवरी को निर्धारित बीएड के स्पेशल एजुकेशन का पेपर टीचिंग ऑफ सोशल साइंस स्थगित कर दिया है। पेपर का कोड क्रमांक 14074 है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. बीएस सिंधु ने बताया कि 26 जनवरी को पूर्व निर्धारित पेपर अब 28 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के समय एवं परीक्षा केन्द्र में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। वहीं एलएलबी चतुर्थ वर्ष के पेपर जुरिसप्रूडेंस एंड कम्पैरेटिव लॉ की पुर्नपरीक्षा 27 को होगी। इसका पेपर कोड 9331 है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा केन्द्र तथा विद्यार्थियों के अनुक्रमांक वो ही रहेंगे। गौरतलब है कि पूर्व में आयोजित इस पेपर में प्रश्न पत्र में कुछ त्रुटी के चलते विद्यार्थियों ने वॉक आउट किया था। अब विवि प्रशासन उसी पेपर की पुर्नपरीक्षा का आयोजन कर रहा है।



 

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.