जेबीटी व बीएड कॉलेजों की दुकानें बंद होंगी!+++सरकारी स्कूलों से ढूंढे जाएंगे संगीत व अभिनय कलाकार+++अनुबंधित कर्मचारियों को छह माह का सेवा विस्तार (एक्सटेंशन) मिलने की आस बंध गई है।

जेबीटी व बीएड कॉलेजों की दुकानें बंद होंगी!
दयानंद शर्मा, चंडीगढ़ हरियाणा में जेबीटी व बीएड कॉलेजों के नाम पर चल रही दुकानें जल्द बंद हो सकती हैं। सोमवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने कड़ा रुख अपनाते हुए नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रामकिशोर को कड़ी फटकार लगाई। हाईकोर्ट ने कहा कि चार सप्ताह में इस विषय पर सही जांच व दोषी कॉलेजों के खिलाफ कार्यवाही की स्टेटस रिपोर्ट में पेश नहीं की तो निदेशक को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। एनसीटीई के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रामकिशोर अवमानना नोटिस पर खंडपीठ के समक्ष पेश हुए थे । हाईकोर्ट ने जुलाई में एनसीटीई को निर्देश दिया था कि वह हरियाणा में चल रहे जेबीटी व बीएड कॉलेजों का निरीक्षण कर उसकी जांच हाई कोर्ट में सौंपे। फर्जीवाड़े में संलिप्त व नियमों के खिलाफ चल रहे कॉलेजों के खिलाफ कार्रवाई कर विस्तृत रिपोर्ट दे। सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार ने कोर्ट को बताया था कि सरकार से बगैर अनापत्ति पत्र के चल रहे जेबीटी व बीएड कॉलेजों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एनसीटीई को लिखा था लेकिन उसने कोई कदम नहीं उठाया। तय समय के बाद भी रिपोर्ट पेश नहीं करने पर हाईकोर्ट ने एनसीटीई के क्षेत्रीय निदेशक को तलब किया था।
सरकारी स्कूलों से ढूंढे जाएंगे संगीत व अभिनय कलाकार
चंडीगढ़, जाब्यू : सूबे के सरकारी स्कूलों में अब गीत-संगीत व अभिनय के साथ क्ले मॉडलिंग में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों की पहचान कर उनकी प्रतिभा का निखारा जाएगा। स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के बीच से ऐसे कलाकारों की पहचान कर उन्हें चिह्नित करने का फैसला लिया है। स्कूलों में प्रतिभा खोज गतिविधियों के संचालन की जिम्मेदारी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर के संगीत विशेषज्ञों, क्ले मॉडलिंग करने वाले कलाकारों और अभिनेताओं को प्रदान की जाएगी। इसके लिए स्वैच्छिक संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों तथा कला अभिनय के लिए सोसायटी का भी सहयोग लिया जा सकता है। स्कूलों में प्रतिभा खोज कार्यक्रमों का उद्देश्य विद्यार्थियों में संगीत, नृत्य, थियेटर, क्ले मॉडलिंग व मूर्तिकला के क्षेत्र में रुचि बढ़ाना है। शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल का कहना है कि सर्वागीण विकास शिक्षा के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में से एक है। शैक्षणिक ज्ञान बढ़ाने के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास के अन्य पहलू संगीत, नृत्य एवं मूर्तिकला हमारी संस्कृति के भाग हैं। उन पर भी ध्यान देना आवश्यक है। विद्यार्थियों को संगीत और नृत्य की परंपरागत शिक्षा देने की आवश्यकता है, जो अब तक टीवी शो के माध्यम से देखने को मिलती थी।
चंडीगढ़, जाब्यू : उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम के करीब 3200 अनुबंधित कर्मचारियों को छह माह का सेवा विस्तार (एक्सटेंशन) मिलने की आस बंध गई है। बिजली वितरण निगम के अधिकारियों ने कर्मचारी नेताओं को भरोसा दिलाया है कि अनुबंधित कर्मियों के सेवा विस्तार की विभागीय कार्यवाही जल्द पूरी कर ली जाएगी। ऑल हरियाणा पॉवर कारपोरेशन वर्कर्स यूनियन और उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों के बीच पंचकूला में हुई समझौता वार्ता के दौरान अनुबंधित कर्मियों को सेवा विस्तार देने पर सहमति बनी है। यूनियन ने अफसरों को इन कर्मचारियों को नौकरी से हटाने का आरोप लगाते हुए सोमवार को सब डिवीजन स्तर पर धरने भी दिए। बातचीत में अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि इन कर्मचारियों को नौकरी से हटाने संबंधी कोई फैसला नहीं लिया गया था। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में 2 फरवरी को 3200 कर्मचारियों की सेवाएं खत्म की गई थी। इनमें करीब ढाई हजार सहायक लाइनमैन और डाटा एंट्री आपरेटर हैं। ऑल हरियाणा पॉवर कारपोरेशन वर्कर्स यूनियन के प्रांतीय प्रधान देवेंद्र सिंह हुड्डा, महासचिव सुभाष लांबा, उपप्रधान सुरेश राठी, एनपी सिंह व वित्त सचिव नरेश कुमार ने महानिदेशक एके सिंह, दो निदेशक, मुख्य अभियंता व मुख्य लेखा अधिकारी के साथ हुई बातचीत का ब्योरा देते हुए बताया कि अधिकारी इस बात पर सहमत हो गए हैं कि निदेशक मंडल की बैठक से पहले इन कर्मचारियों के सेवा विस्तार पर निदेशकों की व्यक्तिगत सहमति ले ली जाएगी।
 

See Also

Education News Haryana topic wise detail.