कल से फिर शुरू होगा उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन का कार्य++बैठक में पांचवें पे-कमीशन व आरटीई का मुद्दा छाया


कल से फिर शुरू होगा उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन का कार्य
भिवानी, जागरण संवाददाता : शिक्षा बोर्ड द्वारा मांगें मानने पर स्कूल प्राध्यापकों ने अपना आंदोलन खत्म कर सोमवार से उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन का कार्य फिर शुरू करने की घोषणा की है। सेठ किरोड़ीमल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को हसला राज्य कार्यकारिणी की बैठक प्रधान किताब सिंह मोर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में हरियाणा शारीरिक शिक्षक संघ के जिला प्रधान राजेश ढांडा ने कहा कि शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने सेकेण्डरी के लिए 7.50 व सीनियर सेकेण्डरी के लिए मूल्यांकन दरें 9 रुपये व लोकल माइलेज दस रुपये, जलपान के लिए 15 रुपये निर्धारित कर उनकी मांगें पूरी की हैं। राजेश ढांडा ने कहा कि भविष्य में भी शारीरिक शिक्षकों व स्कूल प्राध्यापकों की मांगों के लिए संयुक्त संघर्ष जारी रखा जाएगा।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\

बैठक में पांचवें पे-कमीशन व आरटीई का मुद्दा छाया
 पे-कमीशन को लागू कर अध्यापकों के एरियर का भुगतान करने तथा आरटीई लागू करने में आ रही व्यवहारिक परेशानी का मुद्दा स्काईलार्क में आयोजित प्रदेश के एडिड निजी स्कूलों की बैठक में छाया रहा। इस
अवसर पर प्रदेश भर के 204 एडिड निजी स्कूलों की प्रबंधक, प्रतिनिधि मौजूद थे। कई निजी स्कूलों ने तो इस अवसर पर निदेशक शिक्षा विभाग के समक्ष स्कूलों को टेकओवर करने का सुझाव भी रखा। स्थानीय विश्राम गृह स्काईलार्क में शिक्षा विभाग के निदेशक समीर पाल निजी एडिड स्कूलों के प्रबंधकों की बैठक ले रहे थे। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधकों ने अपनी समस्याओं से निदेशक को अवगत करवाया। प्रदेश भर से निजी स्कूलों की प्रबंधक बैठक में पहुंचे हुए थे। महादेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल फरीदाबाद के चेयरमैन ने तो अपना स्कूल गोद देने तक की ऑफर कर डाली। रिवाड़ी के जैन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गीता सीनियर सेकेंडरी स्कूल कुरुक्षेत्र, एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पानीपत, अंबाला तथा सोनीपत के स्कूलों के प्रबंधकों ने आरटीई को लागू करने तथा पांचवे पे कमीशन को लागू करने में एरियर देने में आ रही दिक्कतों में पर प्रकाश डाला। प्रबंधकों ने बताया कि आरटीई की शतरें के अनुसार अच्छा वातावरण पुराने स्कूल में कैसे उपलब्ध हो सकता है। 25 प्रतिशत रिजर्व सीट करने पर वित्तिय स्थिति का क्या होगा। पांचवे पे कमीशन में को लागू करने में ग्रांट कम मिली थी। शिक्षा विभाग के निदेशक समीर ने सभी एडिड स्कूल संचालकों को शिक्षा अधिनियम 134-ए नियमावली अपनाने तथा आरटीई के तहत 25-25 प्रतिशत विद्यार्थियों को दाखिले देने में के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें निजी स्कूलों की शिक्षा विभाग हर प्रकार से सहयोग देगा। इसके बाद निदेशक में पूरे प्रदेश के डीईओ की मासिक बैठक ली। इस सत्र की यह पहली बैठक ली गई। निदेशक ने कहा कि इस तरह की बैठक अलग-अलग जिलों में होगी। इससे पहले कर्ण लेक करनाल में इस तरह की बैठक हुई थी। इस अवसर पर डीईओ की समस्याएं सुनी गई बीईओ के ज्वाइन न करने से आ रही बजट की समस्याओं से डीईओ ने अवगत करवाया।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.