कुवि में सिलेबस से बाहर का हिंदी का प्रश्नपत्र, रद+++10वीं का परिणाम 3 को++सीबीएसई 12वीं के नतीजे सोमवार को+++अब निजी और सेवानिवृत्त शिक्षक करेंगे मूल्यांकन

लगता है कुवि प्रशासन और लापरवाही एक-दूसरे के पर्याय बन गए हैं। इस बार बीए प्रथम वर्ष के दूसरे सेमेस्टर के लिए हिंदी का प्रश्नपत्र पुराने पाठ्यक्रम से दे दिया गया। विद्यार्थियों के हंगामे के बाद परीक्षा रद करनी पड़ी। अब यह 10 जून को होगी। शुक्रवार को कुवि से संबंद्धित कॉलेजों और कुवि परिसर में बीए प्रथम वर्ष की हिंदी की परीक्षा होनी थी। सुबह साढे़ नौ बजे आयोजित होने वाली परीक्षा में विद्यार्थियों के होश उड़ गए, जब उन्हें दिया गया प्रश्न पत्र सिलेबस से पूरी तरह बाहर था। थोड़ी देर बाद विद्यार्थियों को समझ में आया कि बीए कंपार्टमेंट की भी परीक्षा चल रही है और यह प्रश्नपत्र उसी का है। विद्यार्थियों ने शिकायत केंद्र अधीक्षक से की तो पता चला कि केवल यही प्रश्नपत्र छपकर आया है। इसके बाद कुवि अधिकारियों के संज्ञान में मामला लाया गया जिसके बाद आनन-फानन में परीक्षा रद कर नई तिथि की घोषणा की गई। अंबाला, करनाल, जींद समेत विभिन्न जगहों पर विद्यार्थियों ने जमकर बवाल काटा। परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि परीक्षा रद कर दी गई है।
================================
10वीं का परिणाम 3 को
भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कप्रशासन ने परिणाम घोषित करने के लिए संभावित तिथि तय कर दी है। शिक्षा बोर्ड के सचिव डीके बेहरा ने बताया कि 3 जून को दसवीं और 7 या 8 जून को बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।
===================
सीबीएसई 12वीं के नतीजे सोमवार को
नई दिल्ली, जासं : सीबीएसई के 12वीं कक्षा के नतीजों का इंतजार खत्म होने वाला है। सोमवार को सभी जोन के नतीजे घोषित किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम को जानने के लिए विद्यार्थी सीबीएसई द्वारा जारी इंटरनेट व मोबाइल दोनों सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। प्रत्येक जोन में टेलीफोन से भी नतीजों की जानकारी ली जा सकती है।
============================
अब निजी और सेवानिवृत्त शिक्षक करेंगे मूल्यांकन
भिवानी दसवीं व बारहवीं कक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब सरकारी स्कूलों के अध्यापकों व स्कूल लेक्चरर के हाथों से वापस ले लिया गया है। हाल में शिक्षकों के विरोध के कारण मूल्यांकन में हुई देरी के कारण बोर्ड के निदेशक मंडल ने मूल्यांकन कार्य अब सेवानिवृत्त व निजी स्कूलों के शिक्षकों से कराने का निर्णय लिया है। मूल्यांकन करने च्े इच्छुक शिक्षकों को शिक्षा बोर्ड में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बोर्ड प्रशासन ने अभी से ही आवेदन मांगने शुरू कर दिए हैं और अगले सेमेस्टर की परीक्षाओं में मूल्यांकन का जिम्मा इन्हीं के हवाले कर दिया जाएगा। आवेदन फार्म का फार्मेट शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जा रहा है। शिक्षा बोर्ड अब मूल्यांकन उन्हीं शिक्षकों से करवाएगा,च्जो इच्छुक होंगे। मूल्यांकन करने वाले सेवानिवृत्त शिक्षकों की उम्र 58 से 65 साल के बीच ही होगी। गौरतलब है कि हाल ही में मूल्यांकन कार्य को लेकर शिक्षा बोर्ड प्रशासन व अध्यापकों के बीच काफी लंबी खींचतान चली थी। स्कूल लेक्चरर ने भी लंबा आंदोलन चलाया था। इस कारण काफी दिन तक मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार रहा और बोर्ड प्रशासन को मूल्यांकन कार्य में देरी का सामना करना पड़ा। शिक्षा बोर्ड के सचिव डी के बेहरा ने कहा कि बोर्ड निदेशकों की बैठक में फैसला हो चुका है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.