दो दर्जन प्रिंसिपल का किया तबादला+++क्लर्क बनें या फिर सब इंस्पेक्टर !

शिक्षा विभाग ने लेक्चरर व हेड मास्टर से प्रिंसिपल बनाए जाने वाले शिक्षकों की दूसरी पदोन्नति तथा पोस्टिंग लिस्ट बृहस्पतिवार को जारी कर दी। पिछले कई माह से यह लिस्ट अटकी हुई थी। साथ ही 25 स्कूलों के प्रिंसिपलों के तबादला आदेश भी जारी किए गए हैं। इसके अलावा 28 प्रिंसिपलों को विशेष परिस्थितियों में उनके मनमाफिक स्टेशनों पर स्थानांतरित किया गया है। शिक्षा विभाग के महानिदेशक की ओर से जारी इस लिस्ट में 147 लेक्चररों व हेड मास्टरों को पदोन्नत कर प्रिंसिपल बनाया गया है। 22 लेक्चरर को प्रिंसिपल, 44 को लेक्चरर से ड्यूटी चार्ज आफ प्रिंसिपल, 19 को हेड मास्टर से ड्यूटी चार्ज आफ प्रिंसिपल और 12 को हेड मास्टर से प्रिंसिपल के पद पर पदोन्नति प्रदान की गई है। प्रदेश के 477 लेक्चररों व हेड मास्टरों को पहले ही प्रिंसिपल के पद पर पदोन्नति प्रदान की जा चुकी है। इस लिस्ट में इस बार 28 प्रिंसिपलों को समायोजित किया गया है। यानी जिन प्रिंसिपलों को पहले वाली लिस्ट में पदोन्नति व स्टेशन प्रदान कर दिए गए थे, उन्हें उनके मनमाफिक स्टेशनों पर तब्दील कर दिया ग
या है। हालांकि पहले वाली पदोन्नति व पोस्टिंग लिस्ट के बाद कुछ प्रिंसिपलों ने ड्यूटी ज्वाइन कर ली थी और कुछ अभी नए आदेशों की प्रतीक्षा कर रहे थे। शिक्षा विभाग के महानिदेशक की ओर से इस पदोन्नति सूची में 25 प्रिंसिपलों के तबादला आदेश भी जारी किए गए हैं।
======================================
क्लर्क बनें या फिर सब इंस्पेक्टर !
क्लर्क बनें या सब इंस्पेक्टर। प्रदेशभर के हजारों युवा इसी असमंजस में हैं। दो अलग-अलग भर्तियों में नियुक्ति के लिए उन्होंने आवेदन किया, फीस भी भरी। अब भर्तियों की लिखित परीक्षा देने की बारी आई तो विकल्प एक में ही शामिल होने का बचा है। 27 मई को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क व केंद्रीय पुलिस संगठन (सीपीओ) की ओर से निकाली गई सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होनी है। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन होने से अभ्यर्थियों के साथ असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वे इस कशमकश में हैं कि किसी भर्ती की लिखित परीक्षा में शामिल हों और भी परेशानी वाली बात यह है किदोनों भर्तियों की लिखित परीक्षा के समय में कोई अंतर नहीं है। सीपीओ द्वारा सिर्फ चंडीगढ़ में सेंटर बनाए गए हैं। जिनमें परीक्षा का समय सुबह साढ़े नौ बजे से 12 बजे तक का है। वहीं एसबीआइ क्लर्क की परीक्षा के लिए विभिन्न जिलों में सेंटर बनाए गए हैं। जिनमें परीक्षा समय साढ़े नौ बजे से 12 बजे तक का ही रखा गया है। फरवरी में मांगे थे एसबीआइ ने आवेदन : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से इसी वर्ष फरवरी में क्लर्को के 2500 पदों पर आवेदन मांगे थे। इसके एक दो माह बाद पदों की संख्या 8500 बढ़ाकर भर्ती रिवाइज की गई थी। वहीं, केंद्रीय पुलिस संगठन (सीपीओ) की ओर से 2190 सब इंस्पेक्टरों की पदों की नियुक्ति के लिए भर्ती निकाली गई। सीपीओ की ओर से निकाली इस भर्ती के जरिए बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी में नियुक्तियां होनी है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.