सीएंडवी मास्टरों का भी होगा रेशनेलाइजेशन+++स्कूली खेल कैलेंडर में हुआ संशोधन, जुड़े चार नए खेल+++मेडिकल प्रवेश परीक्षा का आयोजन 15 को

 मास्टर व सीएंडवी टीचर भी अब रेशनेलाइजेशन के दायरे में आएंगे। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने फरमान जारी कर सरकारी स्कूलों से छात्र व मास्टरों की संख्या का ब्योरा मांगा है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए निदेशालय ने यह कदम उठाया है। शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत छात्र व शिक्षकों की संख्या का अनुपात ठीक करने के लिए मौलिक शिक्षा निदेशालय ने रेशनेलाइजेशन प्रक्रिया शुरू की है। आला अधिकारियों की देखरेख में पहले चरण में जेबीटी शिक्षकों का रेशनेलाइजेशन किया गया। निदेशालय के अधिकारियों ने अब दूसरे चरण में मास्टर मिस्ट्रेस (क्लासिकल एंड वर्नाकुलर) के रेशनेलाइजेशन की योजना तैयार की है। बीते 26 जून को निदेशालय में बुलाई गई बैठक में आला अधिकारियों ने फरमान जारी कर डीईओ व डीईईओ से स्कूल वाइज छात्र व टीचर की संख्या भेजने का आदेश दिया है। निदेशालय से शिक्षक व छात्र की संख्या को सुव्यवस्थित करने के लिए रेशनेलाइजेशन (वैज्ञानिकीकरण) की प्रक्रिया शुरू की गई है। छठी से आठवीं कक्षा में 35 छात्रों पर एक सेक्शन बनेगा। जिस स्कूल में छात्र संख्या के मुकाबले अधिक शिक्षक पाए गए, उन्हें दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज बाला गुर का कहना है कि निदेशालय की हिदायत पर खंड शिक्षा अधिकारियों को मिडिल स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या व मास्टर का डाटा एकत्र कर भेजने के निर्देश दिए गए हैं।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
स्कूली खेल कैलेंडर में हुआ संशोधन, जुड़े चार नए खेल
 खेलों को प्रोत्साहन देने की कड़ी में शिक्षा विभाग ने एक कदम और बढ़ाया है। इस सत्र में होने वाली स्कूल
खेलकूद प्रतियोगिता में जहां पुराने 12 खेलों को पुन: शामिल किया गया है, वहीं चार नए खेल भी खेल कैलेंडर का हिस्सा बन गए हैं। शिक्षा विभाग के निदेशक द्वारा मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी पत्र के अनुसार क्रिकेट टी-20, साइकिलिंग, राइफल शूटिंग व बाल बैडमिंटन को स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता में शामिल किया गया है। उक्त चारों खेल स्कूल खेलों में पहली बार खेले जाएंगे। इसी प्रकार पिछले सत्र में जिन 12 खेलों को खेल कैलेंडर से हटा दिया गया था उनको भी पुन: शामिल किया गया है। बेसबाल, तीरंदाजी, साफ्ट बाल, वुशू, किक बाक्सिंग, स्काई मार्शल आर्ट, ताइक्वांडो, टेंग-टा मार्शल आर्ट, वेट लिफ्टिंग, बेसबाल, जंपिंग रोप, तलवारबाजी, थ्रो बाल, स्केटिंग, नेटबाल, डोज बाल, लान टेनिस, चाओ वोंग डो को इस बार पुन: खेल कैलेंडर में शामिल कर लिया गया है। एईओ भीम सिंह ने बताया कि पहली बार स्कूल क्रीड़ा प्रतियोगिता में शामिल हुए टी-20 क्रिकेट के लिए अंडर-19 आयु वर्ग की लड़के व लड़कियों की टीम 3 से 6 अक्टूबर तक पानीपत में भाग लेगी। इसी प्रकार लड़के-लड़कियों के वर्ग में अंडर-17 व 19 आयु वर्ग में साइकिलिंग तथा तीनों आयु वर्गो में राइफल शूटिंग के लिए 16 से 19 अक्टूबर तक शाहाबाद में प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। बाल बैडमिंटन में लड़के-लड़कियों के वर्ग में अंडर-19 आयु वर्ग को रखा गया है जिनकी प्रतियोगिता 6 से 9 नवंबर तक पंचकुला में होगी। उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों में नए खेलों की सूचना शीघ्र भेज दी जाएगी ताकि वे अपनी टीमें तैयार कर सकें।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
मेडिकल प्रवेश परीक्षा का आयोजन 15 को
पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की ओर से प्राइवेट सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों के लिए हरियाणा मेडिकल प्रवेश परीक्षा-2012 का आयोजन 15 जुलाई को किया जाएगा। इसके लिए 9 जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि प्राइवेट सेल्फ फाइनेंस कालेज ऑफ हरियाणा के 60 प्रतिशत सीटों के लिए हरियाणा मेडिकल प्रवेश परीक्षा विश्र्वविद्यालय द्वारा 15 जुलाई को ली जाएगी। इसके लिए कोई भी उम्मीदवार एचडीएफसी बैंक, कंट्रोलर ऑफ फाइनेंस यूएचएस व संबंधित कॉलेज से फार्म लेकर 9 जुलाई शाम पांच बजे तक विश्र्वविद्यालय में फार्म जमा करा सकता है। इसके बाद कोई फार्म नहीं लिया जाएगा। डॉ. संजय ने बताया कि विश्र्वविद्यालय द्वारा इन प्राइवेट सेल्फ फाइनेंस कालेजों की 924 सीटों, जिसमें 120 एमबीबीएस सीटों, 420 बीडीएस, 168 बीएएमएस, 30 बीएचएम व 186 बीपीटी की सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा दो सत्रों में लेगा। इसमें 15 जुलाई को पहले सत्र में परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरे सत्र में दोपहर दो से शाम पांच तक परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा परिणाम 24 घंटों के अंदर घोषित हो सकता है। इन कॉलेजों के लिए प्रथम काउंसलिंग 23 व 24 जुलाई को और दूसरी काउंसिलिंग 26 व 27 जुलाई को की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.