मंत्री कहे छूट, अधिकारी बोले-नहीं मिला आदेश+++स्कूलों में चलेगा एनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम++सरकारी कर्मियों को लग्जरी बस की सवारी का तोहफा+

 हरियाणा स्टेट टीचर सेलेक्शन बोर्ड में लेक्चरर पद के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कराने वाले को अभी राहत नहीं मिली है। मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री की एकेडमिक रिकार्ड में छूट की हामी भी उनके लिए वरदान साबित नहीं हो रही। एकेडमिक छूट न मिलने से अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कराना मुश्किल हो रहा है। पानीपत की शांति नगर निवासी ललिता शर्मा भी लेक्चरर पद के लिए आवेदकों में से एक हैं। उनका कहना है कि शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने बीते मंगलवार को बयान दिया था कि एकेडमिक रिकार्ड की शर्त नहीं रहेगी। बीते दिनों पात्र अध्यापक संघ ने एकेडमिक रिकार्ड मसले पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से भी मुलाकात कर शर्त हटाने की मांग की थी। मुख्यमंत्री ने संघ की मांग पर हामी भी भरी। लेकिन बावजूद इसके, आवेदकों को तनिक भी राहत नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन जमा कराने के लिए वे सुबह से शाम तक कंप्यूटर पर डटी रहीं,
लेकिन लेक्चरर पद के लिए उनके आवेदन साइट पर अस्वीकार कर दिए गए। उन्होंने कहा कि छात्र अब परीक्षा में उच्च अंक आसानी से हासिल कर लेते हैं लेकिन वर्ष 2000 से पहले परीक्षार्थियों के इतने अंक नहीं आते थे। पात्र अध्यापक संघ ने इसी वजह से मुख्यमंत्री से मिलकर एकेडमिक रिकार्ड की शर्त हटाने की मांग की थी। ऑनलाइन आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 28 जून है। बोर्ड की तरफ से दिए गए फोन नंबर पर संपर्क साधा गया तो शिक्षा मंत्री का लिखित बयान न आने का हवाला देते हुए छूट से इंकार कर दिया गया। बोर्ड के सदस्य बृहस्पतिवार को हाथों हाथ आवेदन जमा कराने के लिए भी राजी नहीं हैं। मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री से गुहार लगाते हुए उन्होंने कहा कि बोर्ड के इस रवैये से हजारों प्रार्थी आवेदन करने से वंचित रह जाएंगे। उन्होंने एकेडमिक रिकार्ड में छूट सहित आवेदन की तिथि बढ़ाने की मांग की है।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
स्कूलों में चलेगा एनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम
 बच्चों में बढ़ते एनीमिया खतरे को नियंत्रित करने की राज्य सरकार ने योजना बनाई है। इसके तहत जुलाई माह से स्कूलों में एनीमिया कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा छठी से आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को साप्ताहित आयरन फोलिक एसिड (आइएफए) की गोलियां, जिसमें 10 मिलीग्राम आयरन के साथ 500 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड होगा, दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री राव नरेन्द्र सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत सोमवार को एंटी एनीमिया डे के रूप में मनाया जाएगा। विद्यार्थी स्कूल परिसर में दोपहर को लंच के बाद कक्षा अध्यापक की उपस्थिति में आइएफए की गोलियां लेंगे। इसी तरह स्कूल न जाने वाली किशोर लड़कियों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रति सप्ताह आइएफए गोलियां दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि स्कूल न जाने वाली लड़कियों के लिए यह योजना छह जिलों अंबाला, रोहतक, यमुनानगर, रेवाड़ी, कैथल और हिसार में क्रियान्वित की जाएगी। बाद में इसे अन्य जिलों में लागू किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि लड़कियों और महिलाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता के संबंध में जानकारी देने के लिए महावारी स्वच्छता योजना भी लागू की जाएगी। इसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं में सैनिटरी नैपकिन के लगातार उपयोग को बढ़ावा देना है। उन्हें यौन संचारित संक्रमणों, प्रजनन मार्ग संक्रमणों और मूत्र मार्ग संक्रमणों से संबंधित मुद्दों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। राव नरेन्द्र सिंह ने बताया कि योजना का उद्देश्य सेनिटरी नैपकिन का उत्पादन एवं विपणन द्वारा महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना भी है ताकि उनकी गरीबी खत्म हो। इससे अन्य विभागों के साथ अंतर-क्षेत्रीय समन्वयन को बढ़ावा मिलेगा, परियोजना के लिए अनुकूल वातावरण का सृजन होगा और साक्षर महिला समूहों के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं के लिए व्यवहार परिवर्तन की परामर्श सेवाएं उपलब्ध होंगी।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
सरकारी कर्मियों को लग्जरी बस की सवारी का तोहफा
 प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को वातानुकूलित लग्जरी बस की सवारी का तोहफा दिया है। परिवहन विभाग के मुख्य संसदीय सचिव सुलतान सिंह जडौला ने बताया कि कर्मचारी आधिकारिक उद्देश्यों के लिए वातानुकूलित वोल्वो सुपर लग्जरी बसों में यात्रा कर सकेंगे। इसका लाभ वर्ग प्रथम, द्वितीय व तृतीय के 4600 रुपये के ग्रेड वेतन वाले कर्मचारियों को मिलेगा। यात्रा पर होने वाले खर्चे की प्रतिपूर्ति सरकार द्वारा की जाएगी। जडौला ने बताया कि राज्य परिवहन विभाग के बेड़े में 35 वातानुकूलित वोल्वो सुपर लग्जरी बसें हैं, जिनमें से 28 बसें दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रास्ते चंडीगढ़-गुड़गांव तथा चंडीगढ़-दिल्ली-फरीदाबाद मार्गों पर चल रही हैं। इसके अलावा 37 वातानुकूलित बसें भी विभिन्न जिला मुख्यालयों से चंडीगढ़-दिल्ली मार्गो पर चलाई जा रही हैं।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
असाधारण क्षमता वाले बच्चों को पुरस्कृत करेगी सरकार
असाधारण क्षमताओं वाले और शिक्षा, खेल, कला एवं संस्कृति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले बच्चों को हरियाणा सरकार ने पुरस्कार देने की योजना बनाई है। इसके लिए राष्ट्रीय विशिष्ट उपलब्धि बाल पुरस्कार स्थापित किया है। महिला एवं बाल विकास मंत्री गीता भुक्कल ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा स्थापित ये पुरस्कार चार से 15 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को दिए जाएंगे। देश में विशिष्ट उपलब्धियों वाले एक बच्चे को स्वर्ण पदक, 20,000 रुपये नकद, प्रशस्ति पत्र एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा जबकि अन्य ऐसे 35 पुरस्कारों के तहत विजेताओं को एक-एक रजत पदक, 10,000 रुपये नकद, प्रशस्ति पत्र एवं प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। भुक्कल ने कहा कि पुरस्कार के लिए चयनित बच्चों में असाधारण प्रतिभा होनी चाहिए। उन्होंने शिक्षा, खेल, कला एवं संस्कृति जैसे किसी क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियां प्राप्त की हों। बच्चे का आयु प्रमाण पत्र राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित होना चाहिए। असाधारण या विशिष्ट विशेषता जैसा कि बच्चे में होने का दावा किया गया हो, के बारे प्रेस में प्रकाशित होना चाहिए या उस क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा उसकी जांच की गई हो। यह भी संभव हो सकता है कि दावे का वस्तुनिष्ठ परीक्षण हो। आवेदन फार्म संबंधित जिले के जिला समेकित बाल विकास सेवा प्रकोष्ठ के कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। वेबसाइट से भी फार्म डाउन लोड किया जा सकता है।
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
संशोधित खेल कलेंडर जारी चंडीगढ़ :
 हरियाणा विद्यालय शिक्षा विभाग ने प्रदेश के विद्यालयों में होने वाली खेल गतिविधियों पर वर्ष 2012-13 के लिए संशोधित केलेंडर जारी किया है। इन खेल प्रतियोगिताओं में 14 से 19 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इसी केलेंडर के आधार पर खेलों का आयोजन प्रदेश के विभिन्न जिलों में किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.