अच्छे शैक्षणिक रिकॉर्ड की शर्त में छूट+++बीएड की विवरण पुस्तिका जारी कुरुक्षेत्र :

शिक्षामंत्री चंडीगढ़ : सरकार ने स्नातकोत्तर अध्यापकों की भर्ती में अध्यापक पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थियों को एक अच्छे शैक्षणिक रिकॉर्ड की आवश्यक योग्यता की शर्त से छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी शिक्षामंत्री गीता भुक्कल ने दी। मंगलवार को यहां जारी बयान में उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य विद्यालय शिक्षा कैडर (ग्रुप बी) सेवा नियम, 2012 और मेवात जिला विद्यालय शिक्षा (गु्रप बी) सेवा नियम, 2012 में दिए गए निरंतर अच्छे शैक्षणिक रिकॉर्ड का अर्थ था कि न्यूनतम योग्यता जोकि दसवीं या 12वीं या स्नातक है, उस स्थिति में पहली दो परीक्षाओं के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों और तीसरी परीक्षा के लिए 45 प्रतिशत अंक
हों। 
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
बीएड की विवरण पुस्तिका जारी कुरुक्षेत्र :
 कुवि के दूरवर्ती शिक्षा विभाग ने वर्ष 2012-13 के लिए पत्राचार द्वारा 500 सीटों के लिए दो वर्षीय बीएड कोर्स के प्रथम वर्ष के दाखिले के लिए विवरण पुस्तिका जारी की है। इसमें दाखिला प्रक्रिया के साथ ही योग्यता और अंतिम तिथि के बारे में जानकारी दी गई। दूरवर्ती शिक्षा विभाग के निदेशक प्रो. रजनीश शर्मा ने बताया कि दो वर्षीय बीएड कोर्स के लिए प्रदेश के किसी भी मान्यता प्राप्त या प्राइवेट स्कूल मे कार्यरत अध्यापक जिसके पास दो साल का अनुभव है, वह आवेदन कर सकता है। आवेदन जमा कराने की अंतिम तारीख 28 सितंबर तय की गई है।
 गुड़गांव के 10 स्कूल चयनित चंडीगढ़ :
 शिक्षा विभाग ने पायलट परियोजना के तहत सरकारी स्कूलों में छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों को कंप्यूटर के माध्यम से गणित व विज्ञान की पढ़ाई कराने के लिए पहली बार गुड़गांव जिले के 10 विद्यालयों का चयन किया है। यहां विद्यार्थियों को एक गैर सरकारी संगठन के सहयोग से हाईटेक शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.