दसवीं व बारहवीं कक्षा के परीक्षा फार्म ऑन लाइन रजिस्टर्ड होंगे


दसवीं व बारहवीं कक्षा के परीक्षा फार्म ऑन लाइन रजिस्टर्ड करने की कवायद शुरू हो गई है। जल्द ही इस कवायद को अमली जामा पहनाया जाएगा। इससे न केवल शिक्षा बोर्ड की मैन पावर की बचत होगी, बल्कि लाखों की कीमत का कागज भी बचेगा।
सूत्र बताते हैं कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परीक्षा फार्म ऑन लाइन पंजीकरण करवाने की तैयारी कर रहा है। शिक्षा बोर्ड प्रशासन इसके लिए वेबसाइट पर लिंक तैयार कर रहा है। इसमें परीक्षार्थी को अपना विवरण भरना होगा और फीस का ड्राफ्ट नंबर भरना होगा।
यदि शिक्षा बोर्ड का यह प्रयास सफल होता है तो लाखों रुपये की कीमत के कागज बचेंगे और मैन पावर की भी बचत होगी। क्योंकि हर साल दसवीं व बारहवीं कक्षा में लगभग 7-8 लाख बच्चे परीक्षा देते हैं। इसके लिए अब तक मैनुअली कागज कार्रवाई की जाती है। इस कार्य में शिक्षा बोर्ड कर्मचारी करीब 15 दिन तक जुटे रहते हैं। पहले ही कर्मचारियों की कमी की मार झेल रहे शिक्षा बोर्ड के लिए काम का बोझ बढ़ रहा है। इसी वजह से प्रशासन ने अब आन लाइन पंजीकरण की सुविधा देने की तैयारी की है।
इस बारे में शिक्षा बोर्ड के सचिव डी के बेहरा ने कहा कि इस संबंध में बोर्ड निदेशकों की बैठक में मामला रखा जाएगा। उम्मीद है कि निदेशक मंडल की बैठक में इसे सहमति मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि निदेशक मंडल की सहमति से इस फैसले को लागू कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.