ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती: जिला परिषद करेगी परिवेदनाओं की सुनवाई


बीकानेर.राज्य में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती सैकंड लेवल के नवनियुक्त शिक्षकों की परिवेदनाओं की सुनवाई जिला परिषद करेगी। पदस्थापन से संबंधित बड़ी संख्या में शिक्षकों की परिवेदनाएं जिला परिषदों में लंबित हैं। नियुक्तियों को लेकर कई जिलों से शिकायतें भी सरकार तक पहुंची है। उन्हें ध्यान में रखते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने एक परिपत्र जारी किया है। पंचायतीराज विभाग ने राज्य की सभी जिला परिषदों को जिला स्थापना समिति की ओर से जारी चयन सूची की समीक्षा करने को कहा है। मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को नियुक्तियों के संबंध में प्राप्त परिवेदनाओं निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं।


परिवेदनाओं का निस्तारण जिला प्रमुख की अध्यक्षता में जिला स्थापना समिति की बैठक आयोजित कर किया जाएगा।

राज्य में जिला परिषदों के माध्यम से पिछले दिनों तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती सैकंड लेवल के अभ्यर्थियों को नियुक्तियां दी गई थीं। चयन सूचियों को लेकर काफी संख्या में अभ्यर्थियों ने असंतोष जताया था। अभ्यर्थियों का आरोप था कि जिला स्थापना समितियों द्वारा जारी की गई सूचियां सरकार के मापदंड अनुरूप नहीं है। सभी जिलों में कुछ न कुछ गड़बड़ियां हुई हैं।

विधवा, परित्यक्ता और विकलांग अभ्यर्थियों का पदस्थापन दूरस्थ स्कूलों में कर दिया गया। स्थान परिवर्तन को लेकर शिक्षकों ने जिला परिषद और राज्य सरकार को परिवेदनाएं दी थी लेकिन उनकी सुनवाई अब तक नहीं हो पाई है। नियुक्तियों की समीक्षा करने के बाद सरकार ने परिवेदनाओं की सुनवाई करने का निर्णय लिया है।

See Also

Education News Haryana topic wise detail.