रेशनलाइजेशन पर होगा पुनर्विचार : शिक्षक संघ ......भुक्कल से मिलने के बाद किया दावा कोई प्राइमरी स्कूल बंद नहीं होगा



•अमर उजाला ब्यूरो
चंडीगढ़। हरियाणा अध्यापक संघ के प्रधान वजीर सिंह, महासचिव सीएन भारती और अन्य ने शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल के साथ सोमवार को यहां बैठक के बाद दावा किया कि रेशनलाइजेशन पर पुनर्विचार करने पर सहमति बनी है।
यहां जारी बयान में वजीर सिंह, सीएन भारती ने कहा कि मांग पत्र पर अगले 15 दिन में कार्रवाई का भरोसा मंत्री ने दिया है। उन्होंने दावा किया कि कोई भी प्राइमरी विद्यालय बंद नहीं होगा। जहां दो या अधिक पद होंगे, वहां एक मुख्य शिक्षक होगा। मुख्य शिक्षक जल्द पदोन्नत होंगे। अब अधिकतम 45 बच्चों को सेक्शन होगा।
प्राइमरी में अनुपात 1:30 ही रहेगा। कोई भी प्राध्यापक कक्षा 6 से 8 तक नहीं पढ़ाएगा। रेशनलाइजेशन के लिए जिला स्तरीय कमेटियां गठित होंगी। उच्च विद्यालय के मुख्याध्यापक, 22 विषयों के प्राध्यापक और अन्य पदोन्नतियां जल्द होंगी। मेवात जिला कैडर के अध्यापकों का अंतरजिला तबादले पर सहमति बनी है। अतिथि/अनुबंधित अध्यापकों को शिक्षा मंत्री ने मामला न्यायालय में लंबित होने का हवाला देकर मंत्री ने स्पष्ट आश्वासन नहीं दिया।
शिक्षा मंत्री से सोमवार को गैर मान्यता प्राप्त स्कूल संचालकों का संगठन मिला। उन्होंने मांग की कि उनके स्कूलों को 2007 वाली राहत के अनुसार छूट दी जाए। वे उसके अनुसार आवेदन करेंगे और सरकार उन्हें मान्यता दे दे। उन्होंने मांग की कि जिन 1372 स्कूलों को बंद करने के नोटिस थमा दिए हैं उन्हें भी एक साल की राहत दी जाए। इस पर मंत्री ने बताया कि गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों का मामला न्यायालय में लंबित है। न्यायालय के आदेशानुसार विभाग ने 1372 प्राइवेट विद्यालयों को शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी किया है। उनसे जवाब मांगा गया है। ससकार इन विद्यालयों को बंद नहीं करना चाहती मगर मामला न्यायालय में है और न्यायालय के आदेशानुसार कार्रवाई की जाएगी। बैठक में शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव सुरीना राजन, सेकेंडरी निदेशक चंद्रशेखर, मौलिक शिक्षा निदेशक डी. सुरेश और अन्य उपस्थित थे।
जिला स्तर पर होंगी कष्ट निवारण समितियां : गीता भुक्कल
चंडीगढ़ में हरियाण स्कूल शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करतीं शिक्षामंत्री गीता भुक्कल।www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.