प्रदेश के 460 बीएड कॉलेजों में 19 000 सीटें रिक्त ........इस बार 15 अक्टूबर तक ही हो सकेंगे दाखिले

प्रदेश के शिक्षण महाविद्यालयों में बेचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) की तकरीबन 19 हजार सीटें अभी तक रिक्त हैं। कॉलेजों को विद्यार्थियों का इंतजार है। सरकार ने दाखिलों के लिए 15 अक्टूबर लास्ट डेट निश्चित कर दी है।

प्रदेश में 460 शिक्षण महाविद्यालय हैं, जिनमें से 19 कॉलेज सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त हैं। इन सभी कॉलेजों में बीएड की 59656 सीटें हैं। दाखिले के फेज-1 व 2 में 67 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। इन विद्यार्थियों में से 58 हजार विद्यार्थियों ने कॉलेजों में दाखिले के लिए फीस भरी, लेकिन लगभग 41 हजार विद्यार्थियों ने ही कॉलेजों को ज्वाइन किया। इसके बाद अब तकरीबन 19 हजार सीटें रिक्त पड़ी हैं।

3 अक्टूबर करना होगा आवेदन : चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी सिरसा में डीएन ऑफ कॉलेजिज तथा बीएड एडमिशन 2013 के कन्वीनर प्रो. सुरेश गहलावत ने बताया कि बीएड में दाखिले के लिए 3 अक्टूबर तक आवेदन करना होगा। विद्यार्थी अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

2 हजार रुपए देनी होगी लेट फीस : बीएड में दाखिला लेने के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को एक हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस के साथ दो हजार रुपए लेट फीस की अदायगी से आवेदन करना होगा। दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी सिरसा को काउंसलिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सीडीएलयू सिरसा के वीसी डा. राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों में बीएड के दाखिले के लिए विद्यार्थी 3 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.