D.A 10%

अब मूल वेतन का 90% होगा कर्मचारियों का डीए
नई दिल्ली/एजेंसी|

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इस महीने दस फीसदी बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी जुलाई महीने से लागू होगी।
इस समय महंगाई भत्ता मूल वेतन का 80 फीसदी है लेकिन अब यह 90 फीसदी हो जाएगा। केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 30 लाख पेंशनरों को इस बढ़ोतरी से फायदा होगा।
जून में खुदरा महंगाई दर (सीपीआई-औद्योगिक मजदूरों के लिए) के आंकड़े आने के बाद महंगाई भत्ता 80 फीसदी से बढ़ा कर 90 फीसदी करने का फैसला किया गया।
30 अगस्त को जारी खुदरा महंगाई दरों के आंकड़ों के मुताबिक औद्योगिक श्रमिकों के लिए यह दर 11.63 फीसदी हो गई थी। जुलाई में जारी इसके अनुमानित प्रावधान 11.06 फीसदी से यह कहीं ज्यादा थी।
महंगाई भत्ते में दहाई अंक की बढ़ोतरी तीन साल बाद हो रही है।
इससे पहले सितंबर, 2010 में सरकार ने महंगाई भत्ते में दस फीसदी की बढ़ोतरी की थी। यह दर भी जुलाई, 2010 से लागू की गई थी। अप्रैल 2013 में महंगाई भत्ता मूल वेतन के 72 फीसदी से बढ़ा कर 80 फीसदी कर दिया गया था।
गौरतलब है कि सरकार महंगाई भत्ते में इजाफे के हिसाब के लिए पिछले 12 महीने के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिकों से जुड़े आंकड़ों) का इस्तेमाल करती है।
यही वजह कि महंगाई भत्ते के आकलन के लिए जुलाई 2012 से लेकर जून 2013 तक के आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया है।www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.