result sudhar ka ek or naya jugaad,....is result sudhar ka creadit kon kon lega? 1. Hry Govt. 2 Bhiwani Board 3.Regular teacher 4. Guest teachers 5.Dept officers 6school head........wait and watch

अब फ्लाइंग नहीं आएगी, प्रिंसिपल ही रोकेंगे १०वीं की परीक्षा में नकल
ञ्च पहले सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान नई प्रक्रिया को मिल सकती है मंजूरी
ञ्च आदेश के चलते स्कूल प्रबंधन समेत अधिकारियों में बनी है संशय की स्थिति 
भास्कर न्यूज त्न गुडग़ांव
दसवीं बोर्ड की प्रथम सेमेस्टर परीक्षा के साथ नकल रोकने की जिम्मेदारी भी स्कूल स्तर पर डाल दी गई है। सेमेस्टर परीक्षाओं में बोर्ड ने इस बार उडऩदस्तों की भूमिका को ही खत्म कर दिया है, जिसमें स्कूल अपने स्तर पर कमेटी का गठन कर चेकिंग करेंगे। बोर्ड की तरफ से अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है बावजूद इसके स्कूल प्रबंधन इसे व्यावहारिक नहीं मान रहे।

27 सितंबर से शुरू होने जा रही दसवीं बोर्ड के पहले सेमेस्टर की परीक्षा इस बार स्कूल स्तर पर आयोजित की जा रही है। बोर्ड की तरफ से आदेश मिलने के बाद जिला शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी शुरू कर दी गई। लेकिन बोर्ड के नए आदेश ने स्कूल प्रिंसिपल की जिम्मेदारी को दोगुना कर दिया है जिसमें नकल रोकने के लिए अब स्कूल अपने स्तर पर ही जिम्मेवार होगा।

उडऩदस्ते की भूमिका ही समाप्त

पहले सेमेस्टर में केवल पेपर और उत्तरपुस्तिका के अलावा सारी जिम्मेवारी छोडऩे के बाद बोर्ड ने उडऩदस्ते की भूमिका को भी समाप्त कर दिया है। बोर्ड प्रवक्ता के अनुसार सेमेस्टर परीक्षा में स्कूल अपने स्तर पर ही परीक्षार्थियों की जांच पड़ताल करेगी। जिसमें प्रिंसिपल को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।

ब्लॉक स्तर पर बनाए जाएंगे नोडल सेंटर

सेमेस्टर परीक्षा की नई प्रक्रिया में इस बार प्रत्येक स्कूल परीक्षा केंद्र होंगे। जबकि, बोर्ड की तरफ से पेपर और उत्तरपुस्तिका के लिए ब्लॉक शिक्षा अधिकारी केंद्र नोडल सेंटर बनाए जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी के मुताबिक नोडल केंद्र से पेपर दिए जाएंगे। जिले में गुडग़ांव, पटौदी, सोहना और फर्रुखनगर चारों ब्लॉक में खंड शिक्षा अधिकारी को समन्वयक की जिम्मेदारी जाएगी। इसी प्रकार प्रदेश के सभी जिलों में भी यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कई बातें स्पष्ट नहीं आदेश का इंतजार

दसवीं बोर्ड की पहले सेमेस्टर परीक्षा में किए गए बदलाव को लेकर अभी भी जिला स्तर पर अधिकारियों और स्कूल प्रबंधन में संशय की स्थिति बनी हुई है। उनके अनुसार बोर्ड की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार अभी तक कई बिंदु स्पष्ट नहीं हो रहे जिससे 25 सितंबर को बोर्ड की तरफ से जारी होने वाले आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

॥दसवीं परीक्षा में उडऩदस्ते को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। 25 सितंबर को बोर्ड की तरफ से जारी होने वाले आदेशों के बाद ही बताया जा सकेगा। मनोज कौशिक, जिला शिक्षा अधिकारी, गुडग़ांव 

loading...www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.