नौकरियों में फर्जीवाड़े पर संघर्ष

रोहतक। प्रदेश में नौकरियों के नाम पर फर्जीवाड़े के खिलाफ जनवादी नौजवान सभा (डीवाईएफआई), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और जनवादी महिला समिति आंदोलन करेगी। इस आंदोलन के दौरान 29 अक्तूबर को उपायुक्त कार्यालयों पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपे जाएंगे। वहीं, एक नवंबर हरियाणा दिवस पर राज्य स्तर पर नौकरियों में भ्रष्टाचार के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की जाएगी।
यह निर्णय सोमवार को डीवाईएफआई, एसएफआई व जनवादी महिला समिति की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता करते जनवादी महिला समिति की नवनिर्वाचित राज्य महासचिव राजकुमारी ने कहा कि प्रदेश सरकार की गलत नीतियों के कारण छात्र-छात्राएं व उनके अभिभावक भारी उत्पीड़न के दौर से गुजर रहे है। पिछले 15-20 वर्षों में सरकारों के संरक्षण में जहां रोजगार परक व्यावसायिक शिक्षा के नाम पर छात्र-अभिभावकों को दोनों हाथों लूट कर प्राइवेट शिक्षण संस्थान लाखों-करोड़ों रुपये हथिया रहे हैं। वहीं, इन शिक्षण संस्थानों से डिग्रियां प्राप्त करने वाले नौजवान या तो बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं या फिर असंगठित, संगठित उद्योगों, सरकारी विभागों में कच्चे कर्मचारी, प्राईवेट शिक्षण संस्थाओं व अन्य संस्थाओं में मामूली से वेतन पर काम करने को मजबूर हैं। विभिन्न सरकारी विभागों में हजारों पद खाली पड़े हैं। प्रदेश की जनता को तमाम जन सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए लाखों पद सृजित किए जा सकते हैं परंतु प्रदेश सरकार बेरोजगारी को समाप्त नहीं करना चाहती बल्कि बेरोजगार युवाओं को नौकरियों का झांसा देकर रिश्वतखोरी, भाई भतीजावाद और फर्जीवाड़े को संरक्षण प्रदान कर रही है।
डीवाईएफआई के राज्य प्रधान संदीप सिंह ने बताया कि आंदोलन के प्रथम चरण में सभी जिला मुख्यालयों में सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। बैठक को दिनेश सिवाच, विनोद देशवाल, नरेश कुमार, जगमति सांगवान, सविता, अंजु, डिम्पल, एसएफआई के राज्य प्रधान सहनवाज, राज्य सचिव मनोज, सुमित, क्रांति, मानव प्रदीप ने संबोधित किया।
1 नवंबर से भ्रष्टाचार के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान
डीवाईएफआई, एसएफआई और जनवादी महिला समिति की बैठकwww.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.