5 दिन पहले घर पहुंचेगी वोट स्लिप, मतदान केंद्र के बाहर नहीं लगेगा टेंट....एसएमएस से पता चल जाएगा वोट और बूथ नंबर


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
5 दिन पहले घर पहुंचेगी वोट स्लिप, मतदान केंद्र के बाहर नहीं लगेगा टेंट
वोट स्लिप के नाम पर मतदाताओं को अपने पक्ष में वोट डालने के लिए ड्रामा करने वाले राजनीतिक दलों के समर्थकों पर भी चुनाव आयोग शिकंजा कसने जा रहा है। जिला प्रशासन के कर्मचारी 5 मार्च तक वोटर स्लिप खुद मतदाता के घर देकर आएंगे। इतना ही नहीं मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं को रिझाने के लिए और चाय-पानी वास्ते लगने वाले टेंट पर भी प्रतिबंध लग गया है। विभिन्न राजनीतिक दलों के समर्थक केंद्र के बाहर सिर्फ हेल्प डेस्क के नाम पर दो टेबल और दो चेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
भास्कर से बातचीत में सहायक निर्वाचन अधिकारी, रेवाड़ी, यशपाल यादव ने चुनाव की तैयारियों को लेकर तैयार किए गए खाके पर विस्तार से जानकारी दी।
हर विधानसभा में तीन विशेष टीमों का गठन : प्रत्येक विधानसभा में चुनाव आयोग की हिदायतों का पालन हो रहा है या नहीं, के लिए तीन विशेष टीमों का गठन किया गया है। इस टीम का कार्य सिर्फ राजनीतिक दलों की कार्यप्रणाली पर निगरानी रखना है। इसके अलावा वीडियो ग्राफी के लिए अलग से टीम बनाई है जो दिनभर क्षेत्रों का दौरा कर उसे कैमरे में कैद करेगी। हर रोज शाम को टीम की रिपोर्ट पर कार्रवाई की जाएगी।
एसएमएस से पता चल जाएगा वोट और बूथ नंबर
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जल्द ही एक हेल्पलाइन सर्विस शुरू की जाएगी। इस पर कोई भी व्यक्ति एसएमएस कर अपने वोट और बूथ नंबर की जानकारी ले सकता है।
मतगणना सेक्टर 18 के महिला कॉलेज में : अभी तक सभी चुनावों की मतगणना शहर के बाल भवन व कम्युनिटी हॉल में होती रही है। इस बार एक ही स्थान पर मतगणना कराने के लिए सेक्टर 18 स्थित कन्या महाविद्यालय का चयन किया गया है।
मोबाइल नंबर नोट करेंगे बीएलओ
कुछ बीएलओ कार्य के वोट स्लिप पहुंचाने की बजाय इधर-उधर कर देते हैं। इस बार ऐसा नहीं होगा। प्रत्येक बीएलओ घर-घर जाकर स्लिप देने के साथ मतदाता का मोबाइल नंबर भी रजिस्टर में दर्ज करेंगे। बीएलओ पर निगरानी रखने के लिए 13 अधिकारियों की अलग अलग टीमों का भी गठन किया गया है।
एसडीएम यशपाल यादव।
रेवाड़ी त्न उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स.जी. रजनी कांथन ने कहा कि निर्वाचन आयोग व जिला निर्वाचन विभाग लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढाने के लिए कृतसंकल्प है।उन्होंने कहा कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता प्लान (एसवीईईपी) के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वीडियो, पोस्टर, स्टिकर, फ्लैक्स इत्यादि का प्रयोग किया जा रहा है ताकि आने वाली 10 अप्रैल को प्रात: 7 बजे से सांय 6 बजे तक ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके अतिरिक्त मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए 'प्रजातंत्र की है ये जान, मत, मतदाता और मतदान', 'लोकतंत्र के इम्तिहान की तैयारी, वोट बनवाना पहली जिम्मेवारी', 'लोकतंत्र करता आह्वान, अवश्य करो मतदान', 'पहले मतदान, फिर जलपान' जैसे स्लोगनों का सहारा लिया जा रहा है।
मतदान: सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा
रेवाड़ी त्न उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सी.जी. रजनी कांथन ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव कार्यालय में 18001802779 पर टोल फ्री नंबर की सुविधा प्रदान की गई है। जिसका प्रयोग मतदाता नि:शुल्क सूचना प्राप्त करने के लिए कर सकता है।उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस बार बूथ लेवर ऑफिसर 4 अप्रैल तक मतदाताओं के घर-घर जाकर वोटर स्लीप देकर आएंगे, जिससे मतदाताओं की पहचान हो जाएगी और मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र व अन्य कोई भी फोटोयुक्त सरकारी दस्तावेज दिखाकर भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। कांथन ने बताया कि भारत चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को ईवीएम मशीन पर नोटा (उपर्युक्त में से कोई नही) बटन दबाने का अधिकार भी प्रदान किया गया है। यदि किसी मतदाता को कोई उम्मीदवार पसंद नहीं है तो वह ईवीएम मशीन के अंतिम बटन नोटा का प्रयोग कर सकेगा।
ं की सुविधा के लिए टोल नंबर जारी
चुनाव आयोग का कसता शिकंजा

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.