बूथ से २०० मीटर के दायरे के बाहर प्रत्याशी लगा सकेंगे बस्ता विज्ञापन ,मोबाइल प्रयोग वर्जित


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्याशियों के लिए निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत कोई भी प्रत्याशी पोलिंग बूथ के २ सौ मीटर परिधि के बाहर ही अपना बस्ता/बूथ लगा सकेगा। प्रत्याशी के इस बूथ पर २ कुर्सी, १ मेज और एक छतरी या शामियाना लगाने की अनुमति होगी। लेकिन इसे कनात आदि लगाकर ढका नहीं जा सकेगा। बूथ लगाने के लिए उम्मीदवार को पहले लिखित अनुमति लेनी होगी और लिखित अनुमति के दस्तावेज बूथ पर ही रखने होंगे। किसी भी सक्षम अधिकारी द्वारा मांगे जाने पर यह प्रमाण पत्र दिखाना होगा।
पुलिस अधिकारी एवं चुनाव ड्यूटी में लगे अन्य अधिकारी जिन्हें निर्वाचन आयोग ने इस नियम के दायरे से बाहर रखा है,उन्हें छोड़कर कोई भी व्यक्ति पोलिंग बूथ के 100 मीटर की परिधि में मोबाइल/सेलफोन आदि का प्रयोग नहीं कर सकेगा। सेक्टर मजिस्टे्रट व सुपरवाइजर की यह जिम्मेदारी होगी कि वह उक्त आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित कराएं। जिला निर्वाचन अधिकारी बलराज सिंह ने बताया कि उक्त आदेशों का अनुपालन न करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
मोबाइल प्रयोग वर्जित
निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतदाता की सुविधा के लिए सादे कागज पर ही उसका नाम एवं अन्य विवरण देने की अनुमति होगी। पर्ची में किसी उम्मीदवार का नाम एवं चुनाव नहीं होगा। अपने बूथ पर 3 फुट लंबा व साढ़े 4 फुट चौड़ा बैनर ही लगा कर उम्मीदवार उसमें अपना नाम व चुनाव-चिन्ह का डिस्प्ले कर सकेंगे। न तो इस बूथ पर सामूहिक तौर से लोग बैठ सकेंगे और न किसी पर मतदाता को व्यक्तिविशेष के पक्ष में वोट डालने के लिए प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष तौर से दबाव बना सकेंगे। हालांकि इससे पहले हुए चुनावों में लोग के सामूहिक तौर पर बैठने की बात सामने आई थी। व्यवस्था ठीक करने के लिए अयोग ने कदम उठाया है।
सादे कागज पर लिख सकेंगे नाम
लोकसभा चुनाव २०१४
चुनाव में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्याशियों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश 


बूथ से २०० मीटर के दायरे के बाहर प्रत्याशी लगा सकेंगे बस्ता 



No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.