Download Performa of APAR (new form of ACR) for jbt,TGT,PGT,School Head



    • एपीएआर रिपोर्ट में आत्म मूल्यांकन करने में उलझे गुरुजी

      जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : वार्षिक गोपनीय, प्रदर्शन एवं आत्म मूल्यांकन रिपोर्ट में गुरुजी उलझे हुए हैं। शिक्षा विभाग की वार्षिक रिपोर्ट में कई खामियां हैं, जिससे शिक्षक सही सूचना नहीं भर पाए रहे हैं। रिपोर्ट में 6 सेक्शन हैं, जिनमें से दो व तीन सेक्शन की सूचना निर्देशों के अनुसार मेल ही नहीं खा रही है। अलबत्ता गुरुजी आधी-अधूरी सूचना को भरने से परहेज कर रहे हैं। शिक्षा विभाग की खामी के कारण शिक्षक वार्षिक रिपोर्ट एवं प्रदर्शन का मूल्यांकन करने असमंजस की स्थिति में हैं।
      शिक्षा विभाग ने स्कूलों को वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट भरने के लिए पुस्तिकाएं भेजी हैं। इनमें शिक्षकों को वार्षिक परीक्षा परिणाम से लेकर आगामी कार्ययोजना का विस्तार से उल्लेख करना था। मगर पुस्तिका में इतनी खामियां हैं कि शिक्षक संबंधित कालम की सूचनाएं भर ही नहीं पा रहे हैं। निर्देशों की सूची भी अटपटी होने से कालम की सूचनाओं का मिलान सही नहीं हो पा रहा है। अहम पहलू यह भी है कि रिपोर्ट पुस्तिका तीन महीने बाद भेजी है और कई शिक्षकों के तबादले हो चुके हैं, जिससे नए शिक्षक आगामी कार्य योजना भी नहीं बना पाए हैं।
      बता दें कि रिपोर्ट में अंकित नंबरों के आधार पर ही ग्रेड बनाया जाता है, जिस पर पदोन्नति व अन्य लाभ निर्धारित किए जाते हैं।
      सेक्शन-दो व तीन की जानकारी दो बार उपलब्ध करवाई है, वह भी अलग-अलग। प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापक किस भाग को भरें, इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।
      सेक्शन-2 में 100 अंकों का फोरमेट है। मगर जो शिक्षक बोर्ड की कक्षाएं नहीं पढ़ा रहे हैं, उनका ग्रेड तय करने बारे कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं।
      हरियाणा स्कूल ¨प्रसिपल एवं शिक्षा अधिकारी संघ एवं एलिमेंटरी स्कूल हेडमास्टर एसोसिएशन ने इन खामियों को खंड शिक्षा अधिकारी के सामने भी उठाया है। वह भी खामियों बारे कोई स्थिति स्पष्ट नहीं कर पाए। उप जिला शिक्षा अधिकारी ने माना कि एपीएआर रिपोर्ट में कुछ कमियां हैं, इसलिए सभी शिक्षकों व स्कूल मुखिया को निर्देश जारी किए गए हैं कि शिक्षा विभाग के आदेश आने के बाद ही रिपोर्ट भरी जाए।
      फोटो संख्या : 34
      एपीएआर रिपोर्ट को लिया जाए वापस : राठौर
      हरियाणा स्कूल ¨प्रसिपल एवं शिक्षा अधिकारी संघ के प्रधान भजन ¨सह राठौर ने कहा कि एपीएआर रिपोर्ट को वापस लिया जाए। रिपोर्ट में इतनी खामियां हैं, जिन्हें न तो दुरुस्त किया जा सकता है और ही निर्देशानुसार सूचना भरी जा सकती है।
      मलिक ने कहा कि अब रिपोर्ट में अंक भरे जा रहे हैं, जबकि पहले टिप्पणी लिखनी होती थी और उसमें अध्यापक आसानी से अपनी कार्ययोजना के साथ-साथ परीक्षा परिणाम एवं विषय से संबंधित योजना स्पष्ट करता था। इस बार जारी की रिपोर्ट में छह सेक्शन हैं, जिनमें से दो व तीन सेक्शन के साथ-साथ निर्देश भी गलत हैं।

    1 comment:

    thanks for your valuable comment

    See Also

    Education News Haryana topic wise detail.