इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) का आरोप (एचसीएस) की नौकरियां बांटने की भी तैयारी


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyanaराइटटू इनफॉरमेशन और राइट टू सर्विस कमीशनों में चहेतों को पदों के बाद सरकार ने अब हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) की नौकरियां बांटने की भी तैयारी कर ली है। इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) का आरोप है कि जिन लोगों को एचसीएस में भर्ती किया जाना है, उनमें 6 लोग ऐसे हैं जो किसी किसी मंत्री, सीपीएस अथवा सीएमओ में काम करने वाले सीएम के खासमखास लोगों के चहेते हैं। इनमें तहसीलदार और बीडीपीओ से एचसीएस में आने वाले अभ्यर्थियों के इंटरव्यू 28 जुलाई से लिए जाएंगे। 
सूत्रों के अनुसार राज्य की विभिन्न सेवाओं में से कुछ अभ्यर्थियों का एचसीएस में चयन किया जाना है। इनमें वन रजिस्टर के तहत डिस्ट्रिक्ट रेवेन्यू ऑफिसर, तहसीलदार में से 3, रजिस्टर सी के तहत जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, ब्लॉक डवलपमेंट अधिकारी, पंचायत ऑफिसर के 3 और रजिस्टर ए-2 के अंतर्गत ग्रुप सी सेवाओं में से एचसीएस के लिए 3 लोगों का चयन किया जाना है। 
नियमानुसार एक पद पर दो अभ्यर्थियों के नाम ही इंटरव्यू के लिए हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन को भेजे जा सकते हैं। 
सूत्रों ने बताया कि रजिस्टर ए-वन और रजिस्टर टू के तहत तो सीएस ऑफिस ने एचपीएससी को एक पद पर दो प्रत्याशियों के हिसाब से ही नाम भेजे थे, जबकि रजिस्टर ए-2 कैटेगरी में 28 आवेदकों के नाम एचपीएससी को भेज दिए गए हैं। सीएस ऑफिस के सूत्रों ने बताया कि एचपीएससी ने एक बार तो इन नामों पर यह कहकर आपत्ति कर दी थी कि दो कैटेगरी में तो नाम नियमानुसार भेजे गए हैं, जबकि रजिस्टर ए-2 के तहत 28 नाम क्यों भेजे गए हैं। 
इन लोगों कि मैरिट कैसे तय होगी, लेकिन बाद में सरकार की ओर से ये सभी नाम पुन: एचपीएससी को भिजवा दिए गए। इसके पीछे सरकार की मंशा यह है कि इन नियुक्तियों पर अगर किसी तरह का विवाद उठे तो इसके लिए एचपीएससी ही जवाबदेह बन सके।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.