कैथल डाइट के 65 छात्रा अध्यापक करेंगे सर्वेक्षण


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
डाइट के 65 छात्रा अध्यापक करेंगे सर्वेक्षण
असर अभियान
सरकारी स्कूलों में होगा सर्वेक्षण, केंद्र सरकार को भेजी जाएगी रिपोर्ट
जिला कैथल में इस सर्वेक्षण के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान कैथल में संस्थान के 65 छात्राध्यापक, छात्राध्यापिकाओं को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर खुशी राम और सुखदेव के द्वारा जिला सह संयोजक प्राध्यापक इतिहास चंद्र किशोर दे रहे हैं। इस सर्वेक्षण में सभी 65 छात्राध्यापक छात्राध्यापिकाएं स्वयं सेवक के तौर पर सर्वेक्षण करेंगे। असर सर्वेक्षण का प्रशिक्षण डाइट में 12 सितंबर तक चलेगा। असर सर्वेक्षण 15 सितंबर को समाप्त होगा। वहीं कुमाऊं मंडल के नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर तथा उधमसिंह नगर जिले में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। कई जगहों पर भूस्खलन होने की घटनाएं भी हुई हैं।
भास्कर न्यूज | कैथल
सरकारीस्कूलोंमें पढ़ रहे बच्चों की एनुअल स्टेटस आॅफ एजुकेशन रिपोर्ट जानने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान कैथल की छात्राएं सर्वे करेगी।
छात्राएं असर अभियान के तहत सभी स्कूलों से बच्चों का शिक्षा स्तर का डाटा एकत्रित करके स्वयं सेवी प्रथम नाम की कंपनी को भेजा जाएगा। कंपनी इस रिपोर्ट को केंद्र सरकार के पास भेजेगी। इसी के आधार पर शिक्षा में सुधार के लिए नई नीतियां बनाई जाएंगी। डाइट प्राचार्य चंद्रभान ने कहा कि प्रदेश के कैथल जिले में भी इस सर्वेक्षण का कार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान कैथल को सौपा गया है। शिक्षा के क्षेत्र में किया जाने वाला सबसे बड़ा सर्वेक्षण है। असर 2005 से इस क्षेत्र में कार्यरत है। जिसमें हर वर्ष देश के लगभग 16 हजार गांवों में 6 लाख से अधिक बच्चों का सर्वेक्षण किया जाता है। असर सर्वेक्षण में प्रत्येक वर्ष 25 हजार से 30 हजार स्वयं सेवक सर्वेक्षण करते हैं। देश में छह से 14 आयुवर्ग के 96.7 प्रतिशत बच्चे विद्यालय में दाखिल हैं। उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाता है। कि क्या बच्चे अच्छे से सीख रहे हैं। वर्तमान में बच्चों के शिक्षा के स्तर और शिक्षण स्तर को जांचने और समझने के लिए सर्वेक्षण किया जाता है। मौके पर डाॅ. अनिल, डाॅ. सुलतान सिंह, चंद्र किशोर कृष्ण चंद्र उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.