सिलेंडर नहीं पहुंचा तो चार दिन में ऑनलाइन बुकिंग हो जाएगी कैंसिल


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
सिलेंडर नहीं पहुंचा तो चार दिन में ऑनलाइन बुकिंग हो जाएगी कैंसिल
ऑनलाइन बुकिंग बेशक गैस उपभोक्ताओं के लिए झंझट से छुटकारा पाने के लिए बढ़िया है, क्योंकि 24 घंटे में किसी भी समय गैस बुक कराई जा सकती है, लेकिन इसके साथ-साथ उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर भी है कि अगर बुकिंग के बाद चार दिन में आपके घर सिलेंडर न पहुंचने की सूरत में बुकिंग कैंसिल हो रही है।
दरअसल जिले के 1 लाख 20 हजार गैस उपभोक्ताओं के लिए गैस कंपनियों ने गैस की मैन्युअल बुकिंग को बंद कर 29 सितंबर से ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू कर दी थी। उपभोक्ता को एजेंसियों पर लगने वाली उपभोक्ताओं की लंबी-लंबी लाइनों से छुटकारा मिल सके, इसके लिए गैस एजेंसियों ने ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू कर घर बैठे ही मोबाइल व इंटरनेट के माध्यम से उपभोक्ता अपने गैस की बुकिंग करवा सकते हैं, लेकिन एजेंसियों द्वारा चालू की गई ऑनलाइन सुविधा का उपभोक्ताओं न तो कोई लाभ हो रहा और न ही उन्हें समय पर गैस सिलेंडर मिल रहा है। उपभोक्ताओं को इस आन लाइन सुविधा के भारी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है।
नहीं होता नंबर पर संपर्क
इंडेन गैस एजेंसी द्वारा जारी किए गए नंबर 8222024365 पर जब उपभोक्ता बुकिंग के लिए कॉल करता है तो नंबर से संपर्क नहीं हो पाता। यदा-कदा नंबर मिल भी जाए तो नंबर पर बुकिंग के लिए कई सवाल पूछे जाते हैं, जिससे कम पढ़े-लिखे उपभोक्ताओं को गैस बुकिंग करवाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस नंबर पर कई बार तो संपर्क ही नहीं हो पाता।
नहीं है पूरी जानकारी
एक माह बीतने के बाद भी एजेंसी मालिकों को भी ऑनलाइन गैस बुकिंग सुविधा की पूरी जानकारी नहीं है, जिससे वे उपभोक्ताओं को भी पूरी जानकारी नहीं दे पा रहे। ऑनलाइन सुविधा की सही व पूरी जानकारी न होने के कारण उपभोक्ताओं के साथ-साथ एजेंसी मालिकों भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
48 घंटे बाद हो जाती है बुकिंग एक्सपायर
इंडेन गैस एजेंसी द्वारा ऑन लाइन बुकिंग होने के बाद यदि उपभोक्ता चार दिन के भीतर कंपनी द्वारा स्वयं ही उपभोक्ता को सिलेंडर उसके घर पर ही भिजवाया जाता है, लेकिन जब तक सिलेंडर देने वाले कंपनी के कारिंदे उपभोक्ता के घर पहुंचते हैं तो उसका नंबर ही खत्म हो जाता है, जिससे उपभोक्ता को सिलेंडर लेने के लिए दोबारा से ऑन लाइन बुकिंग करानी पड़ती है। उपभोक्ता फिर से एजेंसी द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन नंबरों में उलझ कर रह जाता है। इस प्रकार न तो उपभोक्ता समय पर बुकिंग करवा सकते हैं और न ही समय पर सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं।
सिलेंडर न पहुंचने पर फिर से करानी पड़ी बुकिंग
सिटी के बलदेव नगर के श्यामसुंदर ने बताया कि उन्होंने 12 अक्टूबर को बुकिंग कराई थी। जब पांच दिन बाद एजेंसी फोन किया तो पता चला कि उनकी बुकिंग कैंसिल हो गई है। उन्होंने फिर बुकिंग कराई तब जाकर सिलेंडर मिला।
मोबाइल ही नहीं है
^उनके पास मोबाइल फोन नहीं है। बेटा बाहर रहता है। लैंडलाइन फोन है, लेकिन जब उन्हें बुकिंग करानी होती है तो किसी को बुलाकर बुकिंग कराते हैं। या तो लैंडलाइन से भी बुकिंग हो या फिर मैन्युअल बुकिंग भी जारी रखनी चाहिए।
अशोक कुमार, सरकुलर रोड के वासी।
जल्द होगी समस्या दूर
^उपभोक्ताओं को सुविधा देने के लिए गैस एजेंसियों द्वारा ऑनलाइन सुविधा चालू की गई थी। किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए समय तो लगता ही है। ऑनलाइन सुविधा से उपभोक्ताओं को होने वाली दिक्कतों को एजेंसियों द्वारा जल्द ही दूर कर लिया जाएगा।
अजय कुमार, संचालक मोहित गैस एजेंसी, सिटी

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.