स्कूलों में स्वच्छ शौचालय पर मिलेगा एक लाख का इनाम


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
स्कूलों में स्वच्छ शौचालय पर मिलेगा एक लाख का इनाम
पुरस्कार वितरण के लिए आमिर खान से साधा जा रहा संपर्क
एसके.गुप्ता| नई दिल्ली 
अगरस्कूल स्वच्छ शौचालय और स्वस्थ माहौल रखेंगे तो उन्हें सीबीएसई की ओर से एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके लिए शर्त यह है कि स्कूल शौचालयों को एकदम चमकाकर रखें और छात्रों को इन्हें निरंतर इस्तेमाल करने की इजाजत देंगे। यह नहीं कि शौचालय चमकाकर उन पर ताला लगा दें।
स्वच्छ शौचालयों से स्कूल में स्वस्थ माहौल रहेगा और इसकी रिपोर्ट फोटो सहित बनाकर बोर्ड को ऑनलाइन आवेदन भेजें। विजेता स्कूलों को फिल्म अभिनेता आमिर खान के हाथों से पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिलाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए सीबीएसई अभिनेता आमिर खान से संपर्क साधने में लगा है, यह जानकारी सीबीएसई के चेयरमैन विनीत जोशी ने दी।
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन नेशनल स्कूल सेनिटेशन रेटिंग्स शहरी विकास मंत्रालय, एमएचआरडी, सीबीएसई और गैरसरकारी संगठन जीटीजेड का संयुक्त कार्यक्रम है। इसके ब्रांड एंबेसडर आमिर खान हैं।
आमिर जब इस कार्यक्रम की लांचिंग पर आए थे तो उन्होंने कहा था उन्हें राष्ट्रीय स्कूली स्वच्छता पहल से जुड़कर गर्व और खुशी महसूस हुई है। इस अवसर पर आमिर ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा था कि जब वह स्कूली छात्र थे तब उनके स्कूल में शौचालय इतने गंदे हुआ करते थे कि वह गहरी सांस लेकर वहां जाते थे और बाहर आने पर ही दूसरी बार सांस लेते थे। ऐसी स्थिति से बचने-बचाने के लिए अब उन्होंने एक शौचालय सुविधा से लैस एक वेनिटि वैन खरीदी है। कहीं पर शूटिंग होती है तो वह यह सुनिश्चित कराते हैं कि कचरा वहां से हटा दिया जाएगा। अब उनसे संपर्क साधा जा रहा है, जिससे बेहतरीन शौचालयों के निर्माण और साफ-सफाई के प्रति स्कूलों को प्रेरित किया जा सके।
बोर्ड की ओर से स्कूलों को स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ने के साथ-साथ स्वच्छ शौचालय अभियान के बारे में भी सरकुलर जारी किया गया है। इसमें स्कूलों को शौचालयों के रख-रखाव और रोल मॉडल बनाने की दिशा में गाइड लाइन जारी की गई हैं।
जोशी बताते हैं कि स्कूलों द्वारा एंट्री भेजे जाने के बाद चयनित स्कूलों का बोर्ड की टीम विजिट करेगी और उसके बाद ही विजेता स्कूल तय होंगे।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.