डीईओ डीईईओ एक-एक स्कूल को गोद लेंग


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
डीईओ डीईईओ एक-एक स्कूल को गोद लेंग
स्वच्छभारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जहां नव र|ों को मनोनीत किया वहीं अब इस अभियान में सरकारी अफसरों को भी जोड़ा जा रहा है।
प्रधानमंत्री जहां आमजन से सफाई रखने का आह्वान कर रहे हैं वहीं अफसरों को इसके प्रति जिम्मेदार जवाबदेही बनाया जा रहा है।
इसके तहत शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को एक-एक स्कूल गोद लेकर उनकी साफ-सफाई का दायित्व संभालने के निर्देश दिए गए हैं।
वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस 31 अक्टूबर को चयनित किए गए स्कूल को गोद लेने के बाद पूरे एक साल तक उसकी साफ-सफाई का जिम्मा संबंधित अधिकारी का होगा। उसके बाद यदि स्कूल में सफाई को लेकर कोई कमी आती है तो इसके लिए अधिकारी जवाबदेह भी होंगे। उनसे विभाग की ओर से जवाबदारी मांगी जाएगी। इस तरह से शिक्षा अधिकारियों को इस अभियान के तहत बेहद जिम्मेदारी का काम दिया जा रहा है।
सरकार की ओर से वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस 31 अक्टूबर को धूमधाम से मनाने के आदेश हुए हैं। इसके तहत इस दिन को जहां राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। वहीं इस दिन स्वच्छता कार्यक्रम को भी तेजी लाई जाएगी। इससे शिक्षा विभाग के अधिकारियों स्कूली बच्चों को जोड़ा जाएगा।
इस दिन खंड मुख्यालय के सबसे बड़े स्कूल में आयोजन किया जाएगा। इसमें 119 केंद्र बनाकर 500 बच्चों का समूह बनाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत रन फॉर यूनिटी होगी। इसके बाद भाषण, वाद-विवाद, प्रश्नोतरी, पोस्टर मेकिंग आदि कंपीटिशन होंगे।
आदेश मिल गए हैं, 31 को तय करेंगे स्कूल: डीईओ
इसबारे में जिला शिक्षा अधिकारी आशा ग्रोवर ने बताया कि उक्त आदेश मिल गए हैं। 31 अक्टूबर को तय कार्यक्रम में स्कूल का चयन कर लिया जाएगा। बाकी कार्यक्रम को लेकर भी तैयारियां जोरों से चल रही हैं।
स्वच्छता अभियान

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.