पैरों के अंगूठों के निशान लगाए शिक्षक भर्ती



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana




शिक्षाएवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि शिक्षक भर्ती बोर्ड द्वारा शिक्षक भर्ती में पारदर्शिता नहीं बरती जा रही थी। ऐसे संकेत मिले कि फर्जी दस्तावेजों पर शिक्षक भर्ती किए जा रहे थे। शिक्षक बोर्ड में भी विषय विशेषज्ञों की बजाय रिश्तेदारों को ज्यादा तवज्जो दी गई थी। राज्य सरकार ने योग्य प्रार्थियों को लगाने और पारदर्शिता लाने के लिए ही शिक्षक भर्ती बोर्ड को रद्द करने का निर्णय लिया है।
इन बोर्डों के सभी सदस्य पिछली सरकार के मंत्रियों और विधायकों के रिश्तेदार ही थे। उन्होंने बताया कि शिक्षक भर्ती बोर्ड के माध्यम से जो शिक्षक भर्ती किए गए। उनके दस्तावेजों की जांच के बाद तथ्य सामने आए हैं कि कागजों पर हाथ की बजाय पैरों के अंगूठों के निशान लगाए हुए हैं। जो अनुभव पत्र साथ लगे हैं, वो संस्थान ही कार्यरत नहीं हैं। इतना ही नहीं, शैक्षणिक प्रमाण पत्र भी ऐसे शिक्षण संस्थानों के हैं, जिनका अस्तित्व ही नहीं है। फिलहाल राज्य सरकार भर्ती हुए शिक्षकों की समीक्षा कर रही है। समीक्षा रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।
समस्याएं लेकर मंत्री से िमला अध्यापक संघ
हरियाणाराजकीय अध्यापक संघ 70 का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को प्रदेशाध्यक्ष जवाहर लाल गोयल के नेतृत्व में जयराम विद्यापीठ में आए शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा से मिला। रामबिलास शर्मा ने शिक्षकों से संबंधित समस्याओं पर सहमति जताते हुए उनके समाधान के लिए संघ को जल्द ही चंडीगढ़ स्थित अपने कार्यालय में बुलाने का आश्वासन दिया। लाडवा विधायक डॉ. पवन सैनी ने भी शिक्षकों को मांगें पूरी करवाने का भरोसा दिया। 


पंचकूला | पात्रअध्यापक संघ हरियाणा के 9870 नव चयनित जेबीटी शिक्षकों ने अपनी नियुक्ति की मांग को लेकर सेक्टर-5 में शिक्षा सदन के पीछे पिछले तीन दिनों से धरने पर बैठे हुए थे। जिनकी बुधवार को शिक्षा मंत्री के साथ हुई मीटिंग में पाजिटिव फैसला लिया गया।
पिछले तिन दिन से धरने पर बैठे नव चयनित जेबीटी शिक्षकों ने फैसले के बाद धरने को स्थगित कर दिया। संघ के उपाघ्यक्ष प्रेम अह्लावत ने बताया कि शिक्षा मंत्री से हुई मीटिंग में उन्होंने बताया कि सरकार को अभी सिर्फ 25 दिन ही हुए हैं।
सरकार को थोड़ा और समय चाहिए तािक कोई पाॅजिटीव फैसला लिया जा सके। टीचरों ने बताया कि अगर एक महीने के अंदर कोई साकसरात्मक फैसला नहीं लिया गया तो 28 दिसंबर को संघ राज्य व्यापी आंदोलन शुरू करेगा। जिनकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।
संघ के प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि धरने का समपान हो गया। पर डिस्ट्रिक्ट लेवल पर धरना जारी रहेगा। टीचर अपने-अपने डिस्ट्रिक्ट में स्थानीय विधायक, मंत्रियों को ज्ञापन देंगे। सरकार को एक महीने का टाइम दिया गया है एक महीने के बाद अगर कोई फैसला नहीं लिया गया तो दोबारा ९८७० जेबीटी शिक्षक यहां धरने पर बैठेंगे।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.