31 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्री, पढ़ें कैसे होगी रजिस्ट्री



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

बडी राहत-हरियाणा में अगले साल 31 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्री, पढ़ें कैसे होगी रजिस्ट्री

हरियाणा में ऑनलाइन रजिस्ट्री सुविधा अगले साल 31 मार्च तक लागू हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट का ट्रायल सोमवार से रोहतक तहसील में शुरू होगा। इस ट्रायल प्रोजेक्ट के तहत इस काम में आने वाली प्रैक्टिकल प्रॉब्लम्स का अध्ययन किया जाएगा। उसके बाद उन्हें दूर करके इसे नए साल 1 जनवरी से लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इसका सॉफ्टवेयर लगभग तैयार कर लिया गया है।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि रजिस्ट्रियों में लगने वाली स्टाम्प डयूटी भी अब ई-स्टेंप के रूप में ली जाएगी। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रियों में होने वाले भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है। उन्होंने सभी संबंधित अफसरों से कहा कि वे ऑनलाइन रजिस्ट्री के लिए तैयार किए गए सॉफ्टवेयर की जानकारी प्राप्त कर लें, ताकि काम में कोई परेशानी न आए।


ऐसे होगी ऑनलाइन रजिस्ट्री

सेल डीड का प्रोफाॅर्मा और चैक लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। चैकलिस्ट के अनुसार दस्तावेज अटैच करके ई दिशा केंद्र पर जमा करवाने होंगे। स्टांप ड्यूटी की राशि ई स्टैंप के रूप में जमा करवाई जाएगी। ई दिशा केंद्र से खरीददार और विक्रेता को तहसीलदार के सामने पेश होने का टाइम और डेट दिया जाएगा। उस दिन वे तहसील में जाकर फोटो और थम्ब इंप्रेशन आदि करवा सकेंगे। रजिस्ट्रीकृत दस्तावेज वे चाहें तो ई दिशा केंद्र से खुद कलेक्ट कर सकेंगे अथवा डाक से घर बैठे भी मंगवा सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.