500 में से एक भी विद्यार्थी नहीं हुआ पास, लगाया जाम



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana 500 student result zero

500 में से एक भी विद्यार्थी नहीं हुआ पास, लगाया जाम
करनाल। आईटीआई के विद्यार्थियों ने खराब परीक्षा परिणाम के रोषस्वरूप बृहस्पतिवार को कुंजपुरा-करनाल मार्ग पर जाम लगाकर रोष जताया और औद्योगिक परीक्षण विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए री चेकिंग की मांग की। करीब आधा घंटे तक लगे जाम की वजह से वाहनों की लंबी कतार लगी गई और राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। एसडीएम राजीव मेहता भी जाम में फंस गए। भीड़ को देखते हुए एसडीएम मौके पर पहुंचे और विद्यार्थियों को संयम बनाए रखने की हिदायत दी। सेक्टर-9 चौकी इंचार्ज महेंद्र सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और विद्यार्थियों को समझा बुझाकर जाम खुलवाया।
विद्यार्थी अनु, नीरू, सुमन, मोनिका, प्रीति, दीक्षा, सिमरण, हरजीत, रितु, अमृत, बबीता और साक्षी ने बताया कि जुलाई माह में एनसीवीटी की परीक्षा हुई थी। इसमें कटिंग सेविंग, कड़ाई व ड्राफ्टमैन सहित कई ट्रेड के करीब पांच सौ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसका 28 नवंबर को परिणाम आया था। इसमें सभी विद्यार्थियों को फेल कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि जिसकी वजह से विद्यार्थियों में उसी दिन से रोष पनप रहा था। उन्होंने संस्थान प्रबंधन से इस बारे में संज्ञान लेने की गुहार लगाई, लेकिन करीब पांच दिन बीत जाने के बाद भी संस्थान द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसकी वजह से मजबूरन उन्हें जाम लगाना पड़ा। उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी पहले 90 प्रतिशत अंक लेकर पास हुए हैं, उन्हें भी फेल कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि सभी विद्यार्थी होशियार हैं, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि सभी विद्यार्थी नालायक हैं, कि सभी को फेल कर दिया जाए। उन्होंने बताया कि वे प्रैक्टिकल में पास हैं, लेकिन थ्योरी में सभी विद्यार्थियों को फेल कर दिया गया है। विद्यार्थियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वो दोबारा से जाम लगाने से पीछे नहीं हटेंगे।
नेगेटिव मार्किंग की वजह से हुए फेल
संस्थान के प्रिंसिपल एमएस सांगवान ने बताया कि यह सभी नेगेटिव मार्किंग की वजह से हुआ है। पहले इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती थी, लेकिन वर्ष 2013-14 में सिस्टम बदल दिया गया। ऐसा नहीं है कि करनाल आईटीआई के विद्यार्थियों का ही परिणाम खराब आया है, पूरे हरियाणा की सभी आईटीआई के विद्यार्थियों का मात्र बीस प्रतिशत ही रिजल्ट रहा है। विद्यार्थियों से लिखित में मांगपत्र मांगा गया है, जो भी इनकी मांग है, उसे उच्च अधिकारियों को भेज दिया जाएगा।
पेपर अच्छा गया मगर रिजल्ट फिसड्डी
पेपर अच्छा होने के बावजूद फेल हो गए 75 फीसदी बच्चे
आईटीआई की सेमेस्टर परीक्षा के रिजल्ट ने विद्यार्थियों के उड़ाए होश
सभी ट्रेडों का रिजल्ट खराब, क्लास के ‘ब्रिलिएंट’ फेल होने से शिक्षक भी हैरान
जिम्मेदारों की दलील, कंप्यूटर की तकनीकी गड़बड़ी से हुई दिक्कत, पुनर्मूल्यांकन की मांग
अमर उजाला ब्यूरो
भिवानी। हाल ही में घोषित हुए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के सेमेस्टर रिजल्ट ने विद्यार्थियों के होश उड़ा दिए हैं। रिजल्ट को देखकर विद्यार्थी ही नहीं, शिक्षक भी हैरान हैं। जुलाई-अगस्त में हुई सेमेस्टर परीक्षा में 75 फीसदी बच्चे फेल हो गए हैं। कई ट्रेडों में उन बच्चों का भी रिजल्ट खराब हो गया है, जो अपनी क्लास के ‘ब्रिलिएंट’ थे। पेपर अच्छा होने के बाद भी फेल हुए बच्चे अपने भाग्य को कोस रहे हैं, जबकि अभिभावक संस्थान में पठन-पाठन की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं। वहीं जिम्मेदारों का तर्क है कि मार्किंग में त्रुटि हुई है। बहरहाल, अब इस मामले में छात्र संगठनों ने भी कमर कस लिया है। जानबूझकर बच्चों का भविष्य खराब करने का आरोप लगाते हुए पुर्नमूल्यांकन की मांग की है। तीन दिनों में इस पर फैसला नहीं हुआ तो आंदोलन की भी चेतावनी दी है।
हांसी रोड स्थित आईटीआई के सेमेस्टर परीक्षा में विभिन्न ट्रेडों के करीब 1 हजार बच्चे शामिल हुए थे। 30 नवंबर को घोषित परिणाम में बमुश्किल दो से ढाई सौ बच्चे पास हुए हैं। फेल हुए बच्चों का दावा है कि उनके पेपर अच्छे हुए थे, बावजूद उनके मार्क्स कम कैसे आए। हैरानी की बात है कि रिजल्ट में उन बच्चों को भी फेल घोषित किया गया है, जो अब तक की सभी परीक्षाओं में अपने क्लास में अव्वल रहते थे। टर्नल, वेल्डर, शीट मेटल, मोटर मैकेनिक, स्टोनो जैसे महत्वपूर्ण ट्रेडों में सबसे ज्यादा गड़बड़ी है। खराब रिजल्ट के बाद माथा पीट रहे बच्चों को अब आगे कुछ नहीं सूझ रहा। 10 दिसंबर तक रि-अपीयर के फार्म भरे जाने हैं। इसके बाद जनवरी-फरवरी में अगले सेमेस्टर की परीक्षा होनी है। अब वह अगली परीक्षा की तैयारी करें या पुराने सेमेस्टर को पढ़ें, असमंजस में हैं।
---
प्रमुख ट्रेडों के रिजल्ट पर एक नजर
ट्रेडकुल परीक्

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.