शिक्षकों को ट्रेनिंग देकर सरकारी स्कूल के बच्चों की अंग्रेजी सुधारेगा शिक्षा विभाग



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

शिक्षकों को ट्रेनिंग देकर सरकारी स्कूल के बच्चों की अंग्रेजी सुधारेगा शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग अब सरकारी स्कूल के छात्रों की अंग्रेजी सुधारेगा। इसके लिए पहले शिक्षकों की अंग्रेजी सुधारी जाएगी। ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से लेक्चरर को कोर्स कराया जाएगा। इसके बाद शिक्षक बच्चों को अंग्रेजी सिखाएंगे ताकि वह भी मुख्यधारा में जुड़ सकें। शिक्षा विभाग की ओर से इस संदर्भ में जिला शिक्षाधिकारी को पत्र भेजकर प्लानिंग करने को कहा गया है।

यह कोर्स दो चरणों में होगा। पहला चरण 5 जनवरी 2015 से शुरू होगा, जिसका विषय ‘द लैंडस्केप ऑफ इंग्लिश लैंग्वेज टीचिंग’ है। यह कोर्स पांच सप्ताह का है। प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग बिंदुओं पर जानकारी दी जाएगी। दो सप्ताह के ब्रेक के बाद दूसरा चरण 9 फरवरी से शुरू होगा। इसका विषय ‘पार्थ टू सक्सेस इन इंग्लिश लैंग्वेज टीचिंग’ है। यह भी पांच सप्ताह का होगा।


प्राइवेट स्कूल में नर्सरी से ही छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाई जाती है। ज्यादातर स्कूल इंग्लिश मीडियम हैं। शुरुआत से ही अंग्रेजी के माहौल में रहने से छात्र इस भाषा में बोलने और समझने में दक्ष हो जाते हैं। जबकि सरकारी स्कूल में अंग्रेजी पढ़ाई का हाल सब जानते हैं। इसका खामियाजा छात्रों काे अागे की शिक्षा में भुगतना पड़ता है।

लेक्चरर को सिखाया जाएगा कि वह छात्रों को अंग्रेजी के प्रति कैसे प्रेरित करें? कठिन परिस्थितियों में छात्र को किस प्रकार सरल शब्दों में अंग्रेजी पढ़ाई जाए। पढ़ाने के बाद स्टूडेंट की प्रोग्रेस और फीडबैक लेना होगा। अंग्रेजी भाषा को रचनात्मक कैसे बनाया जाए, ताकि क्लास रूम को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके। ट्रेनिंग के दौरान टीचर छात्रों से ग्रुप डिस्कशन करवाएंगे। साथ ही उन छात्रों से भी रूबरू करवाया जाएंगा, जो अंग्रेजी के बलबूते अच्छे मुकाम पर हैं।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.