सेवानिवृत्त चिकित्सकों को प्रदेश में मिलेगा री इंप्लाइमेंट



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

सेवानिवृत्त चिकित्सकों को प्रदेश में मिलेगा री इंप्लाइमेंट
जीवन रक्षक दवाओं में वीवीएम लगाया जाए
चंडीगढ़। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर जीवन रक्षक दवाओं में ‘वैक्सीन वायअल मॉनिटर’ (वीवीएम) लगाने की अपील की। इससे प्रदेश के सभी मेडिकल स्टोर और अस्पतालों में ‘कोल्ड चेन’ को बनाए रखने में सहायता मिलेगी। विज ने बताया कि कोल्ड चेन ब्रेक होने से दवा की क्षमता खत्म हो जाती है।
उन्होंने बताया कि पोलियो ड्रॉप की तरह अन्य सभी जीवन रक्षक वैक्सीन पर यह सुविधा होनी चाहिए, जिससे यदि किसी भी वैक्सीन की किसी भी स्थिति में कोल्ड चेन ब्रेक होने पर दवाई खुद ही अपना रंग बदल ले ताकि मरीजों को दवाई देखने मात्र से ही इसका आभास हो जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कई जीवन रक्षक वैक्सीन को एक निर्धारित तापमान पर रखने की जरूरत होती है, जोकि 24 घंटे कुछ निर्धारित न्यून तापमान पर सुरक्षित रह सकती है।
चंडीगढ़। हरियाणा में डाक्टरों की कमी से जूझ रही जनता को निजात दिलवाने के लिए सरकार ने सेवानिवृत्त चिकित्सकों की सेवाएं लेने का निर्णय लिया है। सेवानिवृत्त चिकित्सकों से स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि नियमित भर्ती प्रक्रिया होने तक वे अपनी सेवाएं दें। हालांकि, सेवानिवृत्ति की उम्र 60 से घटाकर 58 होने के बाद दर्जनों डॉक्टराें की रिटायरमेंट हो चुकी है।
इसके कारण अस्पतालों में मरीजाें को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। राज्य के 34 अस्पताल ऐसे हैं, जहां डॉक्टरों का सबसे ज्यादा टोटा है। इस समय हरियाणा के अस्पतालों में पांच सौ से ज्यादा डॉक्टरों की कमी है। अब रेशनेलाइजेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग इस कमी को पूरा करने का प्रयास कर रहा है। इसी कमी को पूरा करने के लिए विभाग ने एक सप्ताह पहले 95 चिकित्सकों के नियुक्ति पत्र जारी किए हैं।
डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए सेवानिवृत्त चिकित्सकों की सेवाएं ली जाएंगी। मैंने दस दिन में रेशनेलाइजेशन की प्रकिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।
-अनिल विज, स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा
सप्ताहभर में हौज और टंकियों की सफाई करें
चंडीगढ़। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी अस्पतालों, विद्यालयों, महाविद्यालयों और जनस्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को एक सप्ताह में अपने पानी के हौज और टंकियों की सफाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से इनके पानी के सैंपल लिए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.