स्मार्ट तैयारी के लिए स्मार्ट एेप्स



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana


आज के स्मार्ट समय में अधिकांश छात्रों के पास स्मार्टफोन होता है। अब ऐसे में जब आपके पास स्मार्टफोन है, तो क्यों नहीं उसका स्मार्ट इस्तेमाल किया जाए। गेम्स और
सोशल नेटवर्किंग साइट के एपि्लकेशन तो डाउनलोड करते ही हैं, अब प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपलब्ध
इन एपि्लकेशन को गूगल प्ले स्टोर या एंड्रॅायड मार्केट से फ्री में डाउनलोड करें और अपने पॉकेट में अपने कॅरियर की तैयारी रखें।
कम्पीटीटिव मंत्रा
कम्पीटीटिव मंत्रा नाम के इस एपि्लकेशन में कंप्यूटर अवेयरनेस, करंट अफेयर्स, भूगोल, इतिहास, राजनीति शास्त्र, विज्ञान, अंग्रेजी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में सिलसिलेवार तरीके से बताया गया है। इसके अलावा इस एपि्लकेशन पर इन सभी विषयों से संबंधित क्वेश्चन बैंक और प्रैक्टिस सेट भी दिया गया है।
ये सभी जानकारियां खासकर यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी), स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन, एसएससी, आईबीपीएस, सेंट्रल गवर्मेंट जॉब, राज्य स्तरीय नियुक्तियों के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।
ऑनलाइन जीके एग्जाम ऐप
एसएससी, आईबीपीएस व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए डिजाइन किए गए इस
एपि्लकेशन में करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा नियमित अभ्यास के लिए कई मॉक टेस्ट सीरीज दी गई हैं, जिनमें एप्टीट्यूड मॉक टेस्ट पेपर, इंग्लिश मॉक टेस्ट पेपर, पॉलिटिकल साइंस मॉक टेस्ट, करंट अफेयर्स मॉक टेस्ट पेपर आदि दिए गए हैं। इन मॉक टेस्ट को ऑनलाइन हल कर विद्यार्थी अपनी तैयारी के स्तर का पता लगा सकते हैं। इसमें सभी जानकारियां हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं में दी गई हैं।
लॉजिकल रीजनिंग इन हिन्दी
प्रतियोगी परीक्षा में कठिन माने जाने वाली तर्कशक्ति यानी लॉजिकल रीजनिंग को यह एप काफी आसान बना रहा है। इस ऐप में लॉजिकल रीजनिंग से संबंधित सभी जानकारियों को काफी सरल तरीके से बताया गया है, जिसे कोई औसत दर्जे का छात्र भी आासनी से समझ सकता है।
रीजनिंग टि्रक्स फॉर एसएससी
रीजनिंग का सारा दारोमदार ट्रिक पर ही टिका होता है और ट्रिक को काफी सरल व ट्रिकी तरीके से समझाया
गया है इस एेप में। इसमें कोडिंग-डिकोडिंग, ब्लड रिलेशन, डायरेक्शन सेंस, सिटिंग अरेंजमेंट, वेन डायग्राम, सिलोलिज्म, डाटा सफीशिएंसी, क्लॉक टाइम कॉन्सेप्ट, इनपुट-आउटपुट, डिसिजन मेकिंग जैसे सभी महत्वपूर्ण रीजनिंग सेक्शन के ट्रिक दिए गए हैं जो कम समय में आसानी से प्रश्नों को हल करने में मददगार साबित हो रहा है। इसके अलावा इस एेप में डे बाई डे ट्रिक भी दिया गया है।
प्रैक्टिस इंग्लिश ग्रामर ऐप
इस ऐप में इंग्लिश ग्रामर के सभी टॉपिक को प्रतियोगी परीक्षा को ध्यान में रखकर दिया गया है। इसमें ग्रामर से संबंधित हजारों सवाल दिए गए हैं। प्रैक्टिस के लिए कई
प्रैक्टिस सेट, 750 से ज्यादा फ्लैश कार्ड और 100 से ज्यादा मेमोरी शार्प करने वाले गेम्स भी हैं। ये सभी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मेमोरी कैप्सूल का काम करेगी।
मैथ्स टिप्स एंड ट्रिक्स ऐप
गणित के प्रश्नों को हल करने में सारा खेल ट्रिक का होता है। अगर ट्रिक पता है तो सवाल झट से सॉल्व हो जाते हैं। इसमें गणित के सभी टॉपिक के सवालों को सॉल्व करने के आसान ट्रिक बताए गए हैं, जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से सवाल हल कर सकते हैं।
इंडिया जनरल नॉलेज
प्रतियोगी परीक्षाओं में सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन माने जाने वाले भारतीय सामान्य ज्ञान से संबंधित सवालों की कठिनाइयों को आसान करता है यह एपि्लकेशन। इसमें भारत के इतिहास, भूगोल, विज्ञान, संविधान और सामान्य ज्ञान से संबंधित अन्य भागों के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। इसके अलावा सामान्य ज्ञान से संबंधित ढेर सारे महत्वपूर्ण प्रश्नों के क्वेश्चन बैंक भी हैं।
प्रसन्न
प्रतियोगी परीक्षाओं
की तैयारी के लिए अब ढेरों मोबाइल एेप्स उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप स्मार्ट तरीके से अपनी तैयारी कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.